ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशएफ-16 पर पाकिस्तान के पैंतरे की पड़ताल कर रहा अमेरिका

एफ-16 पर पाकिस्तान के पैंतरे की पड़ताल कर रहा अमेरिका

पाकिस्तान द्वारा एफ-16 लड़ाकू विमान पर पैंतरेबाजी की अमेरिका पड़ताल कर रहा है। भारतीय सेना ने बताया है कि पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए एफ-16 का इस्तेमाल...

एफ-16 पर पाकिस्तान के पैंतरे की पड़ताल कर रहा अमेरिका
यशवंत राज,वाशिंगटन। Sat, 02 Mar 2019 06:06 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान द्वारा एफ-16 लड़ाकू विमान पर पैंतरेबाजी की अमेरिका पड़ताल कर रहा है। भारतीय सेना ने बताया है कि पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए एफ-16 का इस्तेमाल किया था। जबकि पाकिस्तान इससे इनकार कर रहा है।

भारत की तीनों सेनाओं के उच्च अधिकारियों ने गुरुवार को रक्षा प्रतिष्ठान पर किए गए हमले में एफ-16 के शामिल होने के सबूत पेश किए हैं। गौरतलब है कि पाकिस्तान एफ-16 पर अमेरिकी करार की शर्तों की वजह से इस मामले में लगातार झूठ बोल रहा है। अमेरिकी शर्तों के मुताबिक, पाकिस्तान आतंकी अभियानों और अपने बचाव में ही एफ-16 का इस्तेमाल कर सकता है न कि भड़काऊ गतिविधियों के लिए। वहीं भारतीय सेना के अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान ने राजौरी में कई एआईएम 120सी मिसाइल दागी थी। जिसे एमरैम मिसाइल भी कहा जाता है। वायुसेना ने इस मिसाइल के टुकड़े मीडिया को दिखाते हुए कहा कि यह मिसाइल पाकिस्तान के सिर्फ एफ-16 विमानों में ही इस्तेमाल होती है। इसलिए उसका दावा झूठा है।

अमेरिका के विदेश विभाग के अधिकारी से जब हिंदुस्तान ने पूछा कि क्या पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एफ-16 से हवा से हवा में मार करन वाली मिसाइल का इस्तेमाल कर रक्षा खरीद समझौतों की शर्तों का उल्लंघन किया है। इस पर उन्होंने कहा कि हमें रिपोर्ट की जानकारी है और हम इसका बारीकी से अध्ययन कर रहे हैं।

2016 में पाक को एफ-16 देने पर लगी थी रोक
अमेरिकी सांसदों ने 2016 में ओबामा प्रशासन द्वारा पाकिस्तान को आठ एफ-16 लड़ाकू विमान बेचे जाने पर रोक लगात दी थी। अमेरिकी सांसदों को डर था कि पाकिस्तान इन विमानों को इस्तेमाल भारत के खिलाफ कर सकता है। पेंटागन की रक्षा सुरक्षा और सहयोग एजेंसी (डीएससीए) के अनुसार, पाकिस्तान को इन विमानों को आतंकवाद रोधी और आतंकवाद निरोधी कार्यों के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए दिया जाना था। डीएससीए वह विभाग है जो अमेरिकी सैन्य उपकरणों की बिक्री की देखरेख करता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें