DA Image
19 सितम्बर, 2020|5:28|IST

अगली स्टोरी

चीन को दिखाया ठेंगा! 1979 के बाद किसी अमेरिकी कैबिनेट मंत्री का पहला ताइवान दौरा

alex azar leads highest level us delegation to taiwan  secazar twitter 9 august  2020

अमेरिका के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा (एचएचएस) मंत्री एलेक्स अजार के नेतृत्व में रविवार (9 अगस्त) को शीर्ष अमेरिकी दल ताइवान की यात्रा पर पहुंचा। अमेरिका और ताइवान के बीच 1979 में औपचारिक द्विपक्षीय संबंध समाप्त होने के बाद से किसी अमेरिकी कैबिनेट मंत्री की यह पहली यात्रा है।

चीन पहले ही अजार की यात्रा के मद्देनजर अपना विरोध जता चुका है। साथ ही चीन ने इस यात्रा को ताइवान से किसी तरह का आधिकारिक संबंध नहीं रखने की अमेरिकी प्रतिबद्धता के प्रति ''विश्वासघात'' करार दिया। चीन ताइवान पर अपना दावा जताता रहा है।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए समन्वय स्थापित करने के मद्देनजर अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान अजार इस द्वीप की राष्ट्रपति साई इंग-वेन और स्वास्थ्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

वायरस का केंद्र रहे चीन से बेहद करीब स्थित होने के बावजूद इस द्वीप में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 500 से भी कम रहे और इस घातक वायरस से सात लोगों की मौत हुई। ऐसे में ताइवान सरकार की स्वास्थ्य प्रणाली को इसका श्रेय जाता है। अजार के कार्यालय ने कहा कि वह कोविड-19, वैश्विक स्वास्थ्य और चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति एवं प्रौद्योगिकी के संबंध में ताइवान की भूमिका को लेकर चर्चा करेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Alex Azar leads highest level US delegation to Taiwan in decades Against China