ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशक्या जिंदा है आतंकी अल जवाहिरी? अल-कायदा ने 35 मिनट का वीडियो जारी कर लाया ट्विस्ट 

क्या जिंदा है आतंकी अल जवाहिरी? अल-कायदा ने 35 मिनट का वीडियो जारी कर लाया ट्विस्ट 

9/11 के साजिशकर्ता अयमन अल-जवाहिरी को 31 जुलाई की सुबह अमेरिकी ड्रोन द्वारा अफगानिस्तान के काबुल में मार गिराया गया था। जवाहिरी के ठिकाने का पता लगाने में पाकिस्तान की भागीदारी की संभावना जताई गई थी।

क्या जिंदा है आतंकी अल जवाहिरी? अल-कायदा ने 35 मिनट का वीडियो जारी कर लाया ट्विस्ट 
Pramod KumarANI,काहिराSat, 24 Dec 2022 10:04 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आतंकवादी समूह अल कायदा ने शुक्रवार को अपने मारे गए नेता अयमान अल-जवाहिरी का 35 मिनट का एक नया वीडियो जारी किया है। आतंकवादी संगठन ने दावा किया है कि यह रिकॉर्डिंग अल-जवाहिरी का ही है। हालांकि, यह रिकॉर्डिंग कब की गई है, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। 

माना जाता रहा है कि अल जवाहिरी को इसी साल जुलाई 2022 में अमेरिकी ड्रोन हमले में मार गिराया गया था। खुफिया समूह एसआईटीई के अनुसार, समूह का दावा है कि रिकॉर्डिंग में अल-जवाहिरी की ही आवाज है। रिकॉर्डिंग पर कोई तारीख अंकित नहीं है। 

9/11 के साजिशकर्ता अयमन अल-जवाहिरी को 31 जुलाई की सुबह अमेरिकी ड्रोन द्वारा अफगानिस्तान के काबुल में मार गिराया गया था। जवाहिरी के ठिकाने का पता लगाने में पाकिस्तान की भागीदारी की संभावना जताई गई थी। हालांकि,न तो अमेरिका और न ही पाकिस्तान ने अब तक सार्वजनिक रूप से ऐसी भूमिका को स्वीकार किया है।

यूरोपियन फ़ाउंडेशन फ़ॉर साउथ एशियन स्टडीज़ (EFSAS) की रिपोर्ट के अनुसार, संभवतः पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी, इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के संरक्षण में जवाहिरी के पाकिस्तान में रहने की सूचना तब तक थी, जब तक कि तालिबान अफ़ग़ानिस्तान पर कब्ज़ा नहीं कर लिया। 

थिंक-टैंक ने न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा कि कई सालों तक यह माना जाता था कि जवाहिरी पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाके में छिपा हुआ है और यह स्पष्ट नहीं है कि वह अफगानिस्तान क्यों लौटा। अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद, यह माना जाता रहा  कि जवाहिरी का परिवार काबुल में सुरक्षित घर लौट आया था।

शीर्ष खुफिया सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया था कि जवाहिरी को कराची में शरण दी जा रही थी और तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने के कुछ समय बाद, उसे हक्कानी नेटवर्क द्वारा चमन सीमा के माध्यम से काबुल ले जाया गया था।

जवाहिरी की हत्या में पाकिस्तान की भूमिका पर, अमेरिकन एंटरप्राइज़ इंस्टीट्यूट (एईआई) के एक वरिष्ठ साथी, माइकल रुबिन ने कहा था कि उन्हें विश्वास है कि जवाहिरी की हत्या में पाकिस्तान की भूमिका थी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें