Agusta Westland chopper case: Italy court acquits two Officers - अगुस्ता वेस्टलैंड केस: दो शीर्ष अधिकारी बरी, 3,600 करोड़ रुपए के VVIP हेलीकॉप्टर सौदे में घूस का था आरोप DA Image
14 नबम्बर, 2019|5:14|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगुस्ता वेस्टलैंड केस: दो शीर्ष अधिकारी बरी, 3,600 करोड़ रुपए के VVIP हेलीकॉप्टर सौदे में घूस का था आरोप

अगुस्ता वेस्टलैंड केस

रक्षा और एयरोस्पेस उपकरण बनाने वाली कंपनी फिनमेकानिका के पूर्व अध्यक्ष गियूसेपे ओरसी और कंपनी की हेलीकॉप्टर निर्माण इकाई अगुस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पेगनोलिनी को सोमवार को इटली की एक अदालत ने बरी कर दिया।

दोनों अधिकारियों पर भारत सरकार को 12 अगुस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर की बिक्री के 3,600 करोड़ रुपए के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में कथित तौर पर घूस में शामिल होने के आरोप थे। ओरसी और स्पेगनोलिनी के खिलाफ मामला 2012 में इटली के अधिकारियों द्वारा शुरू की गई जांच के बाद दर्ज किया गया। ओरसी को 2014 में गिरफ्तार किया गया था और उन्होंने एयरोस्पेस ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से इस्तीफा दे दिया। बाद में समूह का नाम लियोनार्दो कर दिया गया। सौदा फंसने के वक्त ओरसी अगुस्ता वेस्टलैंड का नेतृत्व कर रहे थे और उनपर घूस देने में संलिप्तता का संदेह था। फर्जी बही-खाते और भ्रष्टाचार के लिए उन्हें साढ़े चार साल जेल की सजा सुनाई गई थी। इतालवी समाचार एजेंसी एएनएसए के मुताबिक सहायक कंपनी अगुस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पागनोलिनी को भी बरी कर दिया गया। उन्हें इसी आरोप में चार साल जेल की सजा सुनाई गई थी। 

बड़ा झटका: उपचुनाव से पहले BJP प्रत्याशी ने थामा TMC का दामन

हमारे मामले पर कोई असर नहीं : सीबीआई
सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि फिनमेकानिका और अगुस्ता वेस्टलैंड के पूर्व शीर्ष अधिकारियों गियूसेपे ओरसी और ब्रूनो स्पेगनोलिनी को बरी किये जाने से एजेंसी के मामले पर कोई असर नहीं होगा क्योंकि उसका मामला मजबूत साक्ष्यों के साथ स्वतंत्र जांच पर आधारित है।

यह कंपनी दे रही है धमाकेदार ऑफर, बस 899 रुपये में करें हवाई यात्रा

सूत्रों ने कहा कि इटली की अदालतों में मामला इतालवी अधिकारियों द्वारा एकत्रित सबूतों पर आधारित है जबकि सीबीआई ने मामले में पूरी तरह स्वतंत्र जांच की है। उन्होंने कहा कि मिलान अदालत के आदेश के बाद भी इटली के अधिकारियों के पास अपील करने का एक विकल्प है। सीबीआई के प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने यहां कहा कि हमने पूरी तरह अलग जांच की है। हमारा मामला बहुत मजबूत है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Agusta Westland chopper case: Italy court acquits two Officers