ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअमेरिका की प्रेस कॉन्फ्रेंस में फूटी अफगान पत्रकार की नाराजगी, रोते हुए बोलीं- कहां हैं हमारे राष्ट्रपति?

अमेरिका की प्रेस कॉन्फ्रेंस में फूटी अफगान पत्रकार की नाराजगी, रोते हुए बोलीं- कहां हैं हमारे राष्ट्रपति?

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जा कर लेने के बाद से जो तस्वीरें सामने आ रही हैं वो डरा देने वाली हैं। तालिबान के आने से लोग डरे हुए हैं। घबराहट से भरे अफगानिस्तान के लोग इस मुश्किल समय में खुद को अनाथ...

अमेरिका की प्रेस कॉन्फ्रेंस में फूटी अफगान पत्रकार की नाराजगी, रोते हुए बोलीं- कहां हैं हमारे राष्ट्रपति?
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Tue, 17 Aug 2021 06:56 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जा कर लेने के बाद से जो तस्वीरें सामने आ रही हैं वो डरा देने वाली हैं। तालिबान के आने से लोग डरे हुए हैं। घबराहट से भरे अफगानिस्तान के लोग इस मुश्किल समय में खुद को अनाथ महसूस कर रहे हैं। सभी ने उनका साथ छोड़ दिया है, यहां तक कि उनके खुद के राष्ट्रपति उन्हें उनके ही हाल पर छोड़कर भाग गए हैं। अफगान महिला पत्रकार नाजिरा करीमी अमेरिका में हो रही प्रेस कॉन्फ्रेंस में पेंटागन के प्रवक्ता से एक सवाल पूछने के लिए आगे बढ़ती हैं, तो उनकी आंखों से आंसू छलक उठते हैं, वह रोते हुए पूछती हैं, "हमारे राष्ट्रपति कहां है? लोग उम्मीद कर रहे थे कि वह हमारे साथ लड़ेंगे, लेकिन वह हमें छोड़कर भाग गए।" 

एरियाना टीवी नेटवर्क के लिए रिपोर्टिंग कर रही नाजिरा करीमी ने जो सवाल पूछा वह उनके लिए पर्सनल था। उन्होंने शुरू में बताया कि वह कैसा महसूस कर रही हैं। उन्होंने कहा, "मैं आज बहुत उदास हूं। अफगान की महिलाओं को इसकी उम्मीद नहीं थी जो रातो-रात हो गया है। उन्होंने हमारा झंडा उतार दिया, यह मेरा झंडा है।(मास्क पर बने अपने झंडे की ओर इशारा करती हुई नाजिरा कहती हैं) "

अफगानिस्तान में अमेरिका ने अपनी सेना को वापस बुला लिया है, जिसके बाद से तालिबान ने काबुल की तरफ बढ़ते हुए अपना हमला जारी रखा और रविवार को आखिरकार देश पर कब्जा कर लिया।

नाजिरा करीमी राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ने पर कहती हैं, "तालिबान ने वहां अपने झंडा लगा लिया है, सभी उदास हैं, खासकर महिलाएं. हमररे राष्ट्रपति कहां है? लोग उम्मीद कर रहे थे कि वह भी उनके साथ लड़ेंगे लेकिन वह अचानक भाग गए, हम नहीं जानते वह कहां है और हमारे पास कोई राष्ट्रपति नहीं है।"

करीमी कहती हैं, "हमारे पास राष्ट्रपति नहीं है। अफगान के लोगों को नहीं पता है कि क्या करना चाहिए. अफगानिस्तान में महिलाओं के पास काफी उपलब्धियां है, मेरे पास काफी उपलब्धियां हैं। राष्ट्रपति गनी को अफगानिस्तान के लोगों को जवाब देना चाहिए।"

करीमी ने बीबीसी फ़ारसी के साथ एक संवाददाता बनने से पहले अफगानिस्तान नेशनल टीवी पर एक रिपोर्टर के रूप में अपना करियर शुरू किया था।

करीमी का दिल पिघला देने वाला यह सवाल अमेरिका में पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी से किया गया, जिसे सुनने के बाद किर्बी ने अपनी सुहानूभूति दिखाई। किर्बी ने कहा, "मैं उस चिंता, भय और दर्द को समझता हूं जो आप महसूस कर रही होंगी। यह साफ है और पेंटागन में कोई भी अफगानिस्तान से आ रही तस्वीरों के देखकर  खुश नहीं है। तालिबान जिस तरह का शासन कर सकता है, उससे हम सभी वाकिफ हैं। हममें से बहुतों ने अफगानिस्तान में समय बिताया है। पिछले 72 से 48 घंटों में आप जो कुछ भी देख रहे हैं वह यहां पेंटागन में हर किसी के लिए व्यक्तिगत है।"

अफगानिस्तान में तालिबान ने अपना कब्जा जमा लिया है और देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी लोगों को अनाथ छोड़कर भाग गए हैं। अशरफ गनी ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए अपने जाने का कारण भी बताया। उन्होंने कहा था कि उन्होंने इसलिए देश छोड़ दिया क्योंकि वह नहीं चाहते थे कि खून-खराबा हो। तालिबान के आने से डरे और घबराए लोग देश छोड़कर जाने में लगे हुए हैं।

काबुल एयरपोर्ट हजारों लोगों की भीड़ देखी गई. लोग धक्का-मुक्की कर बस हवाई जहाज में चढ़ना चाहते थे, किसी भी तरह बस देश छोड़ने की कोशिश में लगे लोग हवाईजहाज के टायरों से लिपट कर जाने को भी तैयार थे।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें