ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशशांति का माहौल बनाने के कोशिश में तालिबान से मिलेंगे अफगानी प्रतिद्वंद्वी

शांति का माहौल बनाने के कोशिश में तालिबान से मिलेंगे अफगानी प्रतिद्वंद्वी

अमेरिका और विद्रोहियों के बीच 18 वर्ष की लड़ाई को खत्म करने की अलग-अलग बातचीत के बीच कई शक्तिशाली अफगानी गुट रविवार को दोहा में तालिबान से मिलेंगे। अमेरिका का कहना है कि सितम्बर में प्रस्तावित अफगान...

शांति का माहौल बनाने के कोशिश में तालिबान से मिलेंगे अफगानी प्रतिद्वंद्वी
एजेंसी,दोहाMon, 08 Jul 2019 01:00 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका और विद्रोहियों के बीच 18 वर्ष की लड़ाई को खत्म करने की अलग-अलग बातचीत के बीच कई शक्तिशाली अफगानी गुट रविवार को दोहा में तालिबान से मिलेंगे। अमेरिका का कहना है कि सितम्बर में प्रस्तावित अफगान राष्ट्रपति चुनाव से पहले वह विदेशी सैनिकों को वापस बुलाने की अनुमति के लिए तालिबान के साथ एक राजनीतिक समझौता करना चाहता है।

वॉशिंगटन के मुख्य वार्ताकार जल्माय खलीलजाद ने कतर में अमेरिका-तालिबान वार्ता पर शनिवार को कहा था, ''इन छह दिनों में हमारी तालिबान के साथ वार्ता सबसे अधिक सार्थक रही हैं। खलीलजाद ने एएफपी से कहा, ''जब से हमने वार्ता शुरू की है, अनिवार्य रूप से हम जिन चार मुद्दों के बारे में बात कर रहे हैं वे आतंकवाद, विदेशी सैनिकों की वापसी, अंतर-अफगान वार्ता और युद्धविराम हैं।"

अमेरिका ने तालिबान से वार्ता को बताया 'सार्थक', अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी से इनकार

कतर में तालिबान प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा, ''"पहली बार मैं कह सकता हूं कि हमने सभी चार मुद्दों पर गहन विचार-विमर्श, बातचीत और प्रगति की है।"
उन्होंने कहा कि वे ''प्रगति से खुश है...हमने अभी तक किसी भी मुश्किल का सामना नहीं किया है।" एक अलग अंतर-अफगान वार्ता रविवार से शुरू होगी जिसमें राजनीतिक हस्तियों, महिलाओं और अन्य अफगान पक्षों समेत लगभग 60 प्रतिनिधि भाग लेंगे। कतर और जर्मनी द्वारा आयोजित इस दो दिवसीय बैठक में अमेरिका सीधे तौर पर भाग नहीं लेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें