DA Image
7 मई, 2021|3:24|IST

अगली स्टोरी

अदार पूनावाला की SII ब्रिटेन में करेगी 2500 करोड़ रुपये का निवेश, वैक्सीन भी बनाएगी

adar poonawalla

वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया जल्द ही ब्रिटेन में करीब 2500 करोड़ रुपये का निवेश कर सकते हैं। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है कि भविष्य में सीरम इंस्टीट्यूट यूके में वैक्सीन भी बना सकता है। बता दें कि आज यानी मंगलवार को पीएम मोदी और उनके ब्रितानी समकक्ष बोरिस जॉनसन की वर्चुअल मीटिंग से पहले यह ऐलान किया गया है। 

पीएम जॉनसन के कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने बताया कि 240 मिलियन पाउंड (2460 करोड़ रुपये) के प्रोजेक्ट में क्लिनिकल ट्रायल, रिसर्च और संभवत: वैक्सीन निर्माण भी शामिल हो सकता है।

सीरम इंस्टिट्यूट मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है। इसके अलावा वह कम कीमत वाली ऐस्ट्राजेनेका वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों में भी सबसे आगे है। 

SII ने यूके में कोरोना वायरस की एक खुराक वाली नेज़ल वैक्सीन का पहले चरण का ट्रायल भी शुरू कर दिया है। डाउनिंग स्ट्रीट के बयान के मुताबिक, SII की यह योजना भारत के साथ एक अरब डॉलर के व्यापार समझौते का हिस्सा है और इससे करीब 6 हजार 500 नौकरियों के अवसर मिलेंगे।

सीरम इंस्टिट्यूट हर महीने कोरोना वैक्सीन की करीम 6 से 7 करोड़ खुराकें बनाती है। फिलहाल कंपनी का लक्ष्य जुलाई तक इसे बढ़ाकर 10 करोड़ तक ले जाने का है। 

बता दें कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर की वजह से पीएम जॉनसन को अपना भारत दौरा रद्द करना पड़ा था। वह अप्रैल में भारत आने वाले थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Adar poonawallas Serum institute of India is set to invest 2500 crore rupees in britain uk may manufacture vaccine