DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शेर ने किया युवक पर हमला, युवक ने शेर को ही मार डाला

प्रतीकात्मक तस्वीर

अमेरिका के उत्तरी कोलोराडो से एक चौंका देने वाली खबर सामने आई है। अकसर देखा गया है कि शेर के सामने आने के बाद इंसान आत्मसमर्पण कर देता है शेर इंसान पर भारी पड़ता है। लेकिन अमेरिका में ऐसा नहीं हुआ है। शेर ने एक युवक पर हमला कर खुद के लिए आफत मोल ली। युवक निडर होकर सेर तब तक लड़ता रहा जब तक उसे मार नहीं डाला। वन्यजीव अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि उत्तरी कोलोराडो के रास्ते पर चलते हुए एक पहाड़ी शेर ने युवक पर हमला कर दिया था। युवक ने शेर को गला घोंटकर मार डाला।

कोलोराडो पार्क्स एंड वाइल्डलाइफ के मुताबिक, युवक बीते सोमवार को फोर्ट कॉलिन्स के पास हॉर्स ब्लूटूथ माउंटेन ओपन स्पेस में अकेला दौड़ रहा था, तभी शेर ने पीछे से हमला किया। शेर से संघर्ष के दौरान युवक के चेहरे और कलाई पर जख्म आए हैं। इसके बावजूद भी वह शेर को मारने में सक्षम रहा।

युवक को गंभीर चोटों के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों ने उम्मीज जताई है कि वह जल्द ही पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। अधिकारियों ने युवक की पहचान अभी उजागर नहीं की है। अधिकारियों का मानना है कि युवक की इच्छा जानने के बाद ही उसकी पहचान उजागर की जाएगी।

जांचकर्ताओं ने बताया कि शेर एक साल से भी कम उम्र का था और उसके काटने से युवक को रेबीज होने का डर नहीं है।

कोलोराडो पार्क्स एंड वाइल्डलाइफ के प्रवक्ता फैरेल ने बताया कि युवक ने ठीक वही किया जो पहाड़ के शेर के साथ एक दुर्लभ मुठभेड़ में विशेषज्ञ सुझाते हैं - जितना हो सके उतना कठिन संघर्ष करें। वे यह भी सलाह देते हैं कि यदि आपके पैर में चोट लगी है, तो जितना संभव हो उतना बड़ा दिखने की कोशिश करें और हथियार, जैसे कि बैकपैक या चैभी के रूप में किसी भी चीज़ का उपयोग करें। लेकिन जिस आदमी पर हमला किया गया, उसके पास हथियार जैसी कोई भी चीज नहीं थी।

फेरेल ने कहा, "युवक ने शेर को सिर्फ इच्छाशक्ति और निडर होने की वजह से मात दी।"

पहाड़ के शेर के हमले दुर्लभ हैं क्योंकि वे मनुष्यों से बचते हैं। उत्तरी अमेरिका में 100 से अधिक सालों में जानवरों द्वारा 20 से भी कम लोगों के मारे जाने की घटनाएं सामने आई हैं।

माउंटने लॉयन के बारे में कुछ अहम बातें

प्यूमा अमेरिका में सबसे उच्च श्रेणी का शिकारी जानवर होता है। साथ ही वह यहां पाई जाने वाली जंगली बिल्लियों में भी सबसे बड़ा होता है। पहाड़ी शेरों की बात करें तो इसका आकार तेंदुए से भी बड़ा होता है। एक नर पहाड़ी शेर का वजन करीब 120 किलोग्राम तक होता है। पहाड़ी शेरों को काफी उग्र और गुस्सैल माना जाता है।

चर्च में चार लड़कियों के यौन शोषण के लिए पादरी को मिली पांच साल की सजा

फ्रेंच आलूओं की खेप में मिला प्रथम विश्वयुद्ध के समय का हथगोला

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:A man attacked by mountain lion He fought back and choked lion to death