ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश5 मिनट में दौड़ गई 1 मील की दूरी, 9 महीने की प्रेग्नेंट महिला ने सभी को चौंकाया

5 मिनट में दौड़ गई 1 मील की दूरी, 9 महीने की प्रेग्नेंट महिला ने सभी को चौंकाया

कैलिफोर्निया की एक महिला एथलीट ने अपनी कपैसिटी से सबको चौंका दिया। 9 महीने की प्रेग्नेंट होने के बावजूद वह पांच मिनट में 1 मील की दूरी तय कर गईं।

5 मिनट में दौड़ गई 1 मील की दूरी, 9 महीने की प्रेग्नेंट महिला ने सभी को चौंकाया
Ankit Ojhaएजेंसियां,न्यूयॉर्कTue, 21 Mar 2023 12:52 PM
ऐप पर पढ़ें

आम तौर पर प्रेग्नेंट महिलाएं ज्यादा से ज्यादा आराम करना पसंद करती हैं। आजकल के माहौल में उन्हें भागदौड़ करने से मना भी किया जाता है। इसके अलावा डॉक्टर उन्हें भारी सामान उठाने और सीढ़ियां पर ज्यादा चढ़ने-उतरने से मना कर देते हैं। लेकिन कैलिफोर्निया में एक प्रेग्नेंट एथलीट ने सबको हैरान कर दिया। वह जब ट्रैक पर दौड़ने लगी तो लोग खुद को ताली बजाने से नहीं रोक सके। खास बात यह भी है कि उनकी प्रेग्नेंसी 9 महीने की है। उन्होंने 5 मिनट में मीलभर की दूरी तय कर ली। 

2020 में मकेना मिलर पहली बार प्रेग्नेंट हुई थीं तब भी उन्होंने अपना अभ्यास नहीं छोड़ा था। उन्होंने सोचा कि इस बात कि जांच की जाए कि प्रेग्नेंट महिला दौड़ सकती है या नहीं। मिलर ने 5 मिनट 25 सेकंड में एक मील की दूरी तय करके दिखा दी। मिलर ने कहा कि औसत माइल टाइम महिलाओं के लिए 10.40 मिनट है। उन्होंने अपनी मेहनत से लोगों के सभी कयासों को खारिज कर दिया है। 

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान भी अभ्यास करना सामान्य है लेकिन बहुत सारे लोग कहते हैं कि यह सामान्य नहीं है। इसेस नुकसान हो सकता है। हालांकि हो सकता है कि यह अनुवांशिक हो। मैं ऐसी भी रनर को जानती हूं जो कि प्रेग्नेंट होने के बाद नहीं दौड़ पा रही थीं। मिलर ने कहा, बहुत सारे लोग कहते हैं कि प्रेग्नेंसी के नौवें महीने में सोफा से उठना भी मुश्किल हो जाताहै। 

अपनी इस कपैसिटी का राज बताते हुए उन्होंने कहा, मैं प्रेग्नेंसी के पहले से ही लगातार अभ्यास कर रही थी। मैंने अपने शरीर को प्रेग्नेंसी से पहले से ही फिट बनाया और अपनी प्रैक्टिस नहीं छोड़ी। बता दें कि मिलर आम तौर पर 5 किलोमीटर और 10 किलोमीटर की रेस में हिस्सा लेती हैं। उन्होंने इस बार अपनी पिछली प्रेग्नेंसी के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें