DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे की जगह लेने के लिए आठ दावेदार मैदान में

UK PM Theresa May (File Pic)

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे के देश की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के नेता के तौर पर इस्तीफे की घोषणा के बाद उनका उत्तराधिकारी बनने के लिए पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन सहित कम से कम आठ उम्मीदवार मैदान में हैं। टेरेसा की जगह लेने वाले दावदारों की दौड़ में जॉनसन सबसे आगे माने जा रहे हैं लेकिन सात अन्य लोग भी इस प्रतिस्पर्धा में शामिल हैं।

टेरेसा ने इस हफ्ते की शुरुआत में अपने इस्तीफे की घोषणा की थी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा के बाद वह औपचारिक तौर पर सात जून को टोरी नेता एवं प्रधानमंत्री का पद छोड़ेंगी। इसके बाद 10 जून से पार्टी का नेता चुनने का औपचारिक दौर शुरू होगा। हालांकि, संभावित उम्मीदवारों ने प्रधानमंत्री बनने के लिए अपनी ओर से प्रयास शुरू कर दिये हैं।

पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन को मे के उत्तराधिकारी की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है, वहीं इस दौड़ में कम से कम सात दावेदार और हैं।
ब्रिटेन के विदेश मंत्री माइकल गोव सबसे नये सांसद हैं जिन्होंने रविवार को जॉनसन को चुनौती देने की मंशा जाहिर की। गोव ने रविवार को कहा, ''मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि मैं देश के प्रधानमंत्री पद के लिए अपना नाम पेश कर रहा हूं।"

अन्य दावेदारों में पूर्व ब्रेक्जिट मंत्री डोमीनिक राब और हाउस ऑफ कॉमंस की पूर्व नेता एंड्रीया लीडसम, ब्रिटिश विदेश मंत्री जेरेमी हंट, अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री रोरी स्टीवर्ट, स्वास्थ्य मंत्री मैट हानकॉक और पूर्व पेंशन मंत्री ईस्थर मैकवे शामिल हैं। टेरेसा के इस्तीफे की घोषणा ने यूरोपीय संघ से 31 अक्टूबर तक ब्रिटेन के बाहर होने की गुंजाइश बढ़ा दी है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:8 in the fray to replace Theresa May as British PM