ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेश75 साल के बुजुर्ग से हुआ फ्रॉड, प्रेम के जाल में फंसा, जिंदगी भर की कमाई ले उड़ी 'हसीना'

75 साल के बुजुर्ग से हुआ फ्रॉड, प्रेम के जाल में फंसा, जिंदगी भर की कमाई ले उड़ी 'हसीना'

हाल ही में एक ऑनलाइन फ्रॉड का मामला अमेरिका में सामने आया है, जहां 75 वर्षीय एक पेशेवर ने लिंक्डइन पर मिली एक महिला के साथ अपनी जिंदगी भर की बचत लगभग 6 करोड़ रुपये गंवा दी।

75 साल के बुजुर्ग से हुआ फ्रॉड, प्रेम के जाल में फंसा, जिंदगी भर की कमाई ले उड़ी 'हसीना'
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 05 Jun 2024 10:17 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया में ऑनलाइन ठगी एक महामारी की तरह बढ़ती जा रहे हैं। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के देश साइबर धोखाधड़ी के मामलों से जूझ रहे हैं। जालसाज इंटरनेट यूजर्स को धोखा देने के लिए नई-नई तरकीब अपना रहे हैं। ऑनलाइन फ्रॉड लोगों की भावनाओं से खेलते हैं। चाहे वह उत्साह हो, उम्मीद हो, लालच हो या फिर प्यार ही क्यों न हो। इस तरह के ऑनलाइन फ्रॉड का मामला हाल ही में अमेरिका में सामने आया है, जहां 75 वर्षीय एक पेशेवर ने लिंक्डइन पर मिली एक महिला के साथ अपनी जिंदगी भर की बचत लगभग 6 करोड़ रुपये गंवा दी।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, यह मामला अमेरिकी मिडवेस्ट के एक व्यक्ति से जुड़ा है, जो "पिग बुचरिंग" के नाम से जाने जाने वाले एक ऑनलाइन स्कैम का शिकार हुआ। यह घोटाला लिंक्डइन पर एक घोटालेबाज के संदेश से शुरू हुआ, जो एक अमीर युवा चीनी महिला के रूप में खुद को पेश कर रहा था। घोटालेबाज ने खुद को सैन फ्रांसिस्को में रहने वाली एक सफल सोने की वायदा व्यापारी वायोलिन चेन के रूप में पेश किया और एक शानदार जीवन शैली की तस्वीरें साझा कीं। उसने उस बुजुर्ग की पेशेवर उपलब्धियों की सराहना की। जैसे-जैसे ऑनलाइन बातचीत बढ़ती गई, घोटालेबाज ने व्हाट्सएप पर अपनी बातचीत जारी रखने का सुझाव दिया।

बातचीत के साथ ही, जालसाज ने विश्वास को और गहरा करने के लिए पीड़ित के साथ रोमांटिक संबंध बनाना शुरू कर दिया। जैसे-जैसे पीड़ित जाल में फंसता गया, जालसाज लड़की की तरह रोजाना बातचीत करने लगा, अपने खाने, कसरत और अन्य गतिविधियों के बारे में व्यक्तिगत विवरण साझा करने लगा। उसके व्यक्तित्व से आकर्षित होकर, पीड़ित ने उस पर पूरी तरह से भरोसा करना शुरू कर दिया।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, धोखा तब और गहरा हो गया जब वायोलेन ने प्रस्ताव दिया कि वे एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर एक साथ निवेश करें, जिसके बारे में उसने कहा कि इसका स्वामित्व उसके चाचा के पास है। उसने उस व्यक्ति को ट्रेडिंग संबंधित ऐप पर एक अकाउंट बनाने में उसकी हेल्प और उसे शुरुआत में 1,500 डॉलर जमा करने के लिए राजी किया। 

बुजुर्ग ने धोखेबाज के प्यार में पड़ अपने स्टॉक और म्यूचुअल फंड बेच दिए, अंततः ट्रेडिंग अकाउंट में 3,00,000 से अधिक डॉलर जमा कर दिए। ऐप ने भ्रामक रूप से उनके संयुक्त निवेश को लगभग 1.5 मिलियन डॉलर तक बढ़ते हुए दिखाया।

हालांकि, जब पीड़ित ने धन निकालने का प्रयास किया, तो रिक्वेसट को ब्लॉक कर दिया और उसके पैसे को रिलीज करने के लिए अतिरिक्त शुल्क की मांग की। हताश होकर, पीड़ित ने अपने शेष निवेश जिसमें एक बैंक ऋण और एक होम-इक्विटी ऋण का उपयोग करके इन शुल्कों का भुगतान किया, जिससे कुल $716,212 (5,97,39,959 रुपये) का नुकसान हुआ। घोटालेबाज ने आखिर इस स्थिति के लिए पीड़ित को दोषी ठहराया और बातचीत करना बंद कर दिया।