DA Image
28 मई, 2020|4:12|IST

अगली स्टोरी

सात देश संयुक्त राष्ट्र महासभा में खो रहे हैं अपना मताधिकार

united nations

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि सात देश अपने बकाया का भुगतान करने में इतने पीछे हैं कि वे 193 सदस्यीय महासभा में अपने मतदान का विशेषाधिकार खो रहे हैं। इन देशों में वेनेजुएला और लेबनान शामिल हैं।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार (10 जनवरी) को कहा कि तीन अन्य देश- कोमोरोस, साओ टोम एंड प्रिंसीपी और सोमालिया पर भी बकाया है, लेकिन सितंबर तक वे अपना मताधिकार बरकरार रख सकते हैं। महासभा ने अक्टूबर में इस बकाये को तय किया था। उन्होंने कहा कि अपना मताधिकार खो रहे अन्य देशों में मध्य अफ्रीकी गणराज्य, गाम्बिया, लेसोथो, टोंगा और यमन शामिल हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया को मिलने वाली सीमा-पार सहायता की समयसीमा बढ़ाई
वहीं दूसरी ओर, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने शुक्रवार (10 जनवरी) को सीरिया को दी जाने वाली सीमा-पार से सहायता की सीमा छह माह के लिए बढ़ा दी है लेकिन साथ ही रूस के दबाव के चलते इस सहायता में कटौती की गई है।

यह सहायता सीरिया-तुर्की सीमा के दो स्थानों से मुहैया कराई जाएगी, जबकि पहले यह चार स्थानों से दी जाती थी। सीरिया 2014 से गृहयुद्ध का सामना कर रहा है।

इस प्रस्ताव के पक्ष में 11 मत पड़े, जबकि चार सदस्यों ने (रूस, चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन) मतदान में हिस्सा नहीं लिया। सीमा-पार से मिलने वाली इस सहायता को अब तक वार्षिक रूप से बढ़ाया जाता था, लेकिन इस बार ये बढ़ोतरी छह महीने के लिए की गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:7 countries lose vote in UN General Assembly over arrears