DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑस्ट्रेलियाई मछुआरे को समुद्र में मिली पुरानी बोतल, लिखा है 50 साल पुराना संदेश

pic  ht

एक ऑस्ट्रेलियाई मछुआरे को समुद्र के पास एक काफी पुरानी बोतल मिली है। इस बोतल में एक 50 साल पुराना संदेश है। मछुआरे ने कहा कि उसे बुधवार को दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई तट से एक बोतल मिली है जिसमें 50 साल पुराना एक संदेश लिखा हुआ है। वह संदेश के लेखक की तलाश कर रहा है जिसने यह संदेश बोतल पर लिखा था। 

पॉल इलियट ने ऑस्ट्रेलिया ब्रॉडकास्ट कॉरपोर्शेन से कहा कि उसे वह उसके बेटे को दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के प्रायद्वीप के पश्चिमी तट पर मछली पकड़ने के दौरान एक बोतल मिली। उन्होंने कहा कि अब वह उस संदेश के लेखक पॉल गिब्सन को तलाश कर रहे हैं। जिन्होंने संदेश में खुद को 13 वर्षीय एक यात्री बताया है। वह उस वक्त पश्चिम मेलबर्न से पूर्व में दक्षिणी ऑस्ट्रलियाई तट के साथ एक जहाज पर सवार थे।
इस बारे में सरकारी समुद्र विज्ञानी डेविड का कहना है कि यह बोतल दक्षिणी तट से 50 साल दूर नहीं रह सकती थी क्योंकि समुद्र का पानी अभी तक स्थिर नहीं है। डेविड को संदेह है कि इस बोतल को सालों पहले समुद्र तट पर दफना दिया गया हो और किसी तूफान के कारण बोतल बाहर आ गई हो। 

उन्होंने कहा कि यदि इस बोतल को दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के समुद्र में फेंका भी गया हो तो भी 1 या 2 साल से ज्यादा बोतल समुद्र में नहीं रह सकती। संदेश के लेखक ने फ्रेमन्टल के 1000 मील पूर्व के रुप में अपनी लोकेशन दी है।

गौरतलब है कि 1960 के दशक में कई हजार ब्रिटिश नागरिक ब्रिटेन से ऑस्ट्रेलिया चले गए। इसके लिए ब्रिेटेन सरकार ने लोगों को यात्रा के लिए सब्सिडी भी दी। इस दौरान बच्चों को मुफ्त में यात्रा करवाई गई थी। इसके कुछ समय बाद लगभग एक चौथाई लोग वापस ऑस्ट्रेलिया आ गए थे क्योंकि वहां उनको उम्मीदों के मुताबिक जिंदगी नहीं मिली थी। इसी दौरान पॉल गिब्सन नामक किसी बच्चे ने बोतल में संदेश लिख कर समुद्र में फेंक दिया होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:50 year old message found in the bottle in the sea