ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशकुवैत अग्निकांड में 42 भारतीयों की मौत, परिजनों को दो-दो लाख रुपये की सहायता राशि देगी सरकार

कुवैत अग्निकांड में 42 भारतीयों की मौत, परिजनों को दो-दो लाख रुपये की सहायता राशि देगी सरकार

कुवैत के दक्षिणी इलाके में एक इमारत में आग लगने से करीब 40 से ज्यादा भारतीयों के मौत की खबर सामने आई थी। भारत ने पीएम राहत कोष से इन सभी मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रूपय की सहायता देने का किया ऐलान।

कुवैत अग्निकांड में 42 भारतीयों की मौत, परिजनों को दो-दो लाख रुपये की सहायता राशि देगी सरकार
Upendraलाइव हिंदुस्तान,कुवैतWed, 12 Jun 2024 11:41 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत सरकार ने कुवैत में आग दुर्घटना में मारे गए भारतीय श्रमिकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। यह सहायता राशि प्रधानमंत्री राहत कोष से दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां अपने सरकारी आवास सात लोक कल्याण मार्ग पर कुवैत में आग त्रासदी को लेकर समीक्षा बैठक की। प्रधानमंत्री ने इस दौरान दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया और मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

इस दौरान पीएम मोदी ने निर्देश दिया कि भारत सरकार को हर संभव सहायता प्रदान करनी चाहिए। विदेश राज्य मंत्री को राहत उपायों की निगरानी करने और पार्थिव शरीरों को शीघ्र वापस लाने के लिए तुरंत कुवैत के लिए रवाना कर दिया गया है।

इस घटनाक्रम को लेकर पीएम आवास में हुई बैठक में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, विदेश राज्य मंत्री श्री कीर्तिवर्धन सिंह, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव प्रमोद कुमार मिश्रा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

मरने वालों 42 भारतीयों में से 11 केरल के, केरल की वेबसाइट ने किया दावा

दक्षिणी कुवैत में विदेशी मजदूरों वाली एक बहुमंजिला इमारत में भीषण आग लगने से कम से कम 49 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए। मरने वालों में 42 भारतीय हैं। अधिकारियों ने कहा कि ज्यादातर लोगों की मौत धुएं से दम घुटने के कारण तब हुई जब वे सोए हुए थे। उन्होंने कहा कि कई लोगों को बचा लिया गया। उन्होंने बताया कि आग कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नेट के मंगफ़ क्षेत्र में छह मंजिला इमारत की रसोई में लगी। उन्होंने कहा कि बताया जाता है कि इमारत में एक ही कंपनी के 195 मजदूर रहते थे। कुवैत टाइम्स अखबार की खबर के अनुसार, गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आग से मरने वालों की संख्या 49 तक पहुंच गई है।

केरल की एक वेबसाइट ने दावा किया है कि मरने वाले 11 लोग केरल के हैं बाकि कुछ लोग तमिलनाडू और उत्तर प्रदेश से हैं। वेबसाइट ने कुछ मृतकों की पहचान बताते हुए उनके नाम उमरुद्दीन समीर, रनजीत, शिबू वर्गीस, थॉमस जोसेफ, प्रवीण माधव, ल्यूकोस वडोक्कोट उन्नोनी, भूनाथ रिचर्ड रॉय आनंद, केलू पोन्मालेरी, स्टीफन अब्राहम साहू, अनिल गिरी, मुहम्मद शरीफ, साजू वर्गीस, द्वारकेश पटनायक, पीवी मुरलीधरन, विश्वास कृष्ण ,अरूण बाबू , सजन जॉर्ज, रेमंड, जीसस लोपेज, आकाश नायर और डेनी बेबी करुनाकरण बताए।