Wednesday, January 26, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेश‘वैक्सीन’ बना 2021 का ‘वर्ष का शब्द’

‘वैक्सीन’ बना 2021 का ‘वर्ष का शब्द’

डॉयचे वेले,दिल्ली
Mon, 29 Nov 2021 12:30 PM
‘वैक्सीन’ बना 2021 का ‘वर्ष का शब्द’

मरियम-वेबस्टर शब्दकोश के मुताबिक इस साल का शब्द है वैक्सीन. कंपनी कहती है कि 2020 के मुकाबले इस शब्द को 601 प्रतिशत अधिक खोजा गया. इस शब्द का संस्कृत से भी नाता है.वैक्सीन को मरियम-वेबस्टर ने ‘2021 का शब्द' चुना है. हमारे समय को जाहिर करने के मकसद से इस शब्द को यह मान दिया गया है. मरियम-वेबस्टर के एडिटर-एट-लार्ज पीटर स्कोलोवस्की ने कहा कि 2021 में प्रति दिन यह शब्द डाटा में बहुत अधिक बार आया. स्कोलोवस्की ने कहा, "यह दो अलग-अलग कहानियां पेश करता है. एक विज्ञान की कहानी है जो बताती है कि किस शानदार तेजी से वैक्सीन विकसित हुई. लेकिन साथ ही, नीति, राजनीति और राजनीतिक झुकाव पर भी बहस है.

एक ही शब्द है जो ये दोनों विशाल कहानियां पेश करता है.” इससे पहले ऑक्सफर्ड इंग्लिश डिक्शनरी ने वैक्स (vax) को इस वर्ष का शब्द चुना था. पिछले साल मरियम-वेबस्टर ने ‘पैंडेमिक' यानी महामारी को वर्ष का शब्द करार दिया था. स्कोलोवस्की ने कहा, "पैंडेमिक बंदूक का चलना था. और अब हम उसके परिणाम देख रहे हैं.” खूब खोजा गया वैक्सीन 2020 की तुलना में मरियम-वेबस्टर पर वैक्सीन को सर्च करने का आंकड़ा 601 प्रतिशत बढ़ा है. दिसंबर में ब्रिटेन में दुनिया की पहली कोविड वैक्सीन लगाई थी. उसके बाद उसी महीने में न्यू यॉर्क में अमेरिका में टीकाकरण की शुरुआत हुई थी.

ऐसा महीनों तक चलीं अटकलों और बहुत तेजी से विकसित हुईं वैक्सीन के बीच हो पाया था. अगर 2019 से तुलना की जाए तो मरियम-वेबस्टर पर वैक्सीन शब्द को खोजने में 1048 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. स्कोलोवस्की कहते हैं कि वैक्सीन के असमान बंटवारे, वैक्सीन को लेकर आदेश-प्रत्यादेश, और बूस्टर पर उलझनों ने इस शब्द के बारे में उत्सुकता बढ़ाई है. इसके अलावा टीका लगवाने में झिझक और वैक्सीन पासपोर्ट को लेकर उठे विवाद ने भी शब्द की मांग बढ़ाई. तस्वीरेंः कैसे सुधर सकती है हालात वैक्सीन शब्द का जन्म एक दिन में या किसी एक महामारी के कारण नहीं हुआ था. स्कोलोवस्की कहते हैं कि इस शब्द का शुरुआती इस्तेमाल 1882 में मिलता है लेकिन उससे पहले के भी कुछ संदर्भ मौजूद हैं जब इसे काओपॉक्स से निकलने वाले द्रव्य के मामले में इस्तेमाल किया गया. वैक्सीन शब्द को लैटिन भाषा के वैक्सीना (vaccina) से लिया गया माना जाता है. वैक्सीना की उत्पत्ति वैसीनस से होती है, जिसका अर्थ है ‘गाय से'.

लैटिन में गाय के लिए वसा (vacca) शब्द है, जो संस्कृत के वसा शब्द से मिलता जुलता है. और क्या रहा चर्चा में अन्य शब्दकोश वर्ष का शब्द चुनने के लिए एक समिति के जरिए फैसला करती हैं जबकि मरियम वेबस्टर का आधार खोज के आंकड़ों पर आधारित है. बीते सालों के मुकाबले किसी शब्द के सर्च करने में होने वाली वृद्धि को इसका आधार बनाया जाता है. कंपनी 2008 हर साल ‘वर्ष का शब्द' घोषित करती है. 2021 में चर्चित अन्य अंग्रेजी शब्दों में इनसरेक्शन (INSURRECTION) भी है जो 6 जनवरी को अमेरिका के कैपिटोल हिल पर लोगों की चढ़ाई के बाद चर्चित हो गया था. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा लाए गए खरबों डॉलर के इंफ्रास्ट्रक्चर बिल के चलते शब्द इंफ्रस्ट्रक्चर भी इस साल खूब खोजा गया. परसीवरेंस (PERSEVERANCE), नोमैड (NOMAD), सिकाडा (Cicada) गार्डियन (GUARDIAN), मेटा (META), सिसजेंडर (CISGENDER), वोक (WOKE) और मुराया (MURRAYA) साल के अन्य सबसे चर्चित शब्द रहे. वीके/सीके (एएफपी).

epaper

संबंधित खबरें