ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअफगानिस्तान में तालिबान ने मचाया कत्लेआम, 33 अफगानियों को मौत के घाट उतारा, सैकड़ों को बंदी बनाया

अफगानिस्तान में तालिबान ने मचाया कत्लेआम, 33 अफगानियों को मौत के घाट उतारा, सैकड़ों को बंदी बनाया

अफगानिस्तान की सरजमीं पर धीरे-धीरे कब्जा जमाने वाले तालिबान ने अब कत्लेआम मचाना शुरू कर दिया है। अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में जिन इलाकों में तालिबान ने कब्जा जमा रखा है, वहां के कम से कम 33 आम...

अफगानिस्तान में तालिबान ने मचाया कत्लेआम, 33 अफगानियों को मौत के घाट उतारा, सैकड़ों को बंदी बनाया
एएनआई,काबुलSun, 25 Jul 2021 07:12 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान की सरजमीं पर धीरे-धीरे कब्जा जमाने वाले तालिबान ने अब कत्लेआम मचाना शुरू कर दिया है। अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में जिन इलाकों में तालिबान ने कब्जा जमा रखा है, वहां के कम से कम 33 आम नागरिकों को आतंकी संगठन ने मौत के घाट उतार दिया है। टोलो न्यूज ने शनिवार को एक अधिकार आयोग का हवाला देते हुए बताया कि पिछले दो हफ्तों में अफगानिस्तान के दक्षिणी कंधार प्रांत में 33 लोगों की हत्या कर दी गई है।

अफगानिस्तान स्वतंत्र मानवाधिकार आयोग (एआईएचआरसी) के प्रवक्ता जबीहुल्लाह फरहांग ने कहा कि टारगेट किए गए हमलों में धार्मिक विद्वानों, आदिवासी बुजुर्गों, सिविल सोसाइटी के कार्यकर्ताओं, पत्रकारों और मानवाधिकार रक्षकों और महिला पत्रकारों की बलि दी जा रही है। मानवाधिकार संगठन के प्रमुख लाल गुल लाल ने कहा कि कोई भी समूह जो नागरिकों को नुकसान पहुंचाता है, वह युद्ध के नियमों के तहत युद्ध अपराध कर रहा है। 

इस बीच, ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) ने शुक्रवार को कहा कि कंधार में जिलों पर नियंत्रण करने वाले तालिबानी लड़ाकों ने सैकड़ों आम नागरिकों को हिरासत में लिया है, जिन पर वे सरकार से जुड़े होने का आरोप लगाते हैं। तालिबान ने कथित तौर पर कुछ बंदियों को मार डाला है, जिनमें प्रांतीय सरकार के अधिकारियों के रिश्तेदार और पुलिस और सेना के सदस्य शामिल हैं।

एचआरडब्ल्यू के अनुसार, तालिबानियों ने 8 जुलाई को कंधार की पाकिस्तान की सीमा से लगे स्पिन बोल्डक सीमा पार और 16 जुलाई को स्पिन बोल्डक जिला केंद्र पर नियंत्रण कर लिया। उन्होंने स्थानीय सरकार या सुरक्षा बलों के लिए काम करने वाले निवासियों की पहचान करने के लिए सर्च ऑपरेशन भी चलाया। 

कंधार शहर के आसपास के इलाकों को नियंत्रित करने वाले तालिबान ने इसी तरह की तलाशी ली है और कुछ निवासियों को उनके घरों से बेदखल किया है। स्थानीय मीडिया ने बताया है कि तालिबान ने 300 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है और उन्हें अज्ञात स्थानों पर बंद कर रखा है। 

एचआरडब्ल्यू की एसोसिएट एशिया डायरेक्टर पेट्रीसिया गॉसमैन ने कहा कि इस बात को लेकर गंभीर चिंताएं हैं कि कंधार में तालिबानी ताकतें सरकार और सुरक्षा बलों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने के लिए और अत्याचार कर सकती हैं। तालिबान नेताओं ने किसी भी दुर्व्यवहार के लिए ज़िम्मेदारी से इनकार किया है, लेकिन उनके नियंत्रण वाले क्षेत्रों में निष्कासन, मनमानी हिरासत और हत्याओं के बढ़ते सबूत आबादी के बीच भय पैदा कर रहे हैं। 

टोलो न्यूज ने गुरुवार को सूत्रों के हवाले से बताया कि बंदूकधारियों के एक समूह ने कंधार प्रांत के स्पिन बोल्डक जिले में कथित तौर पर 100 से अधिक नागरिकों की हत्या कर दी। अफगान गृह मंत्रालय ने नागरिकों की हत्या के लिए तालिबान को जिम्मेदार ठहराते हुए रिपोर्ट की पुष्टि की। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें