ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशदुबई एक्सपो की चकाचौंध के पीछे दर्द और चीखें, 6 मजदूरों ने गंवाई जान, करीब 6 दर्जन जख्मी: रिपोर्ट

दुबई एक्सपो की चकाचौंध के पीछे दर्द और चीखें, 6 मजदूरों ने गंवाई जान, करीब 6 दर्जन जख्मी: रिपोर्ट

दुनियाभर के दर्शकों की भीड़ को आकर्षित करने वाले दुबई एक्स्पो के साइट निर्माण में कुल 6 मजदूरों ने अपनी जान गंवाई और 70 वर्कर घायल हुए। यह जानकारी ऐसे समय में सामने आई है जब दुबई एक्सपो में मजदूरों...

दुबई एक्सपो की चकाचौंध के पीछे दर्द और चीखें, 6 मजदूरों ने गंवाई जान, करीब 6 दर्जन जख्मी: रिपोर्ट
एपी,दुबईSun, 03 Oct 2021 02:17 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दुनियाभर के दर्शकों की भीड़ को आकर्षित करने वाले दुबई एक्स्पो के साइट निर्माण में कुल 6 मजदूरों ने अपनी जान गंवाई और 70 वर्कर घायल हुए। यह जानकारी ऐसे समय में सामने आई है जब दुबई एक्सपो में मजदूरों के साथ अमानवीय व्यवहार के दावों पर यूएई की दुनियभार मे आलोचना हो रही है। जिन 6 मजदूरों की मौत हुई उनमें से तीन निर्माण के दौरान हुए हादसों की वजह से मारे गए और बाकी तीन ने कोरोना संक्रमण की वजह से दम तोड़ा। 

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, यह पहली बार है जब दुबई एक्सपो ने इस मेले के आयोजन में लगे मजदूरों की मौत का आंकड़ा जारी किया हो। इससे पहले आयोजकों ने कहा था कि निर्माण के दौरान 5 मजदूरों की मौत हुई थी लेकिन बाद में एक और बयान जारी कर पिछले आंकड़े को 'भूल' करार दिया गया था। 

बता दें कि यूरोपियन संसद ने संयुक्त अरब अमीरात के मानवाधिकार रिकॉर्ड की आलोचना करते हुए इस 6 माह लंबे चलने वाले मेले का बहिष्कार किया है। यूरोपिय संसद का कहना है कि प्रवासी मजदूरों के प्रति यूएई का रवैया बेहद अमानवीय रहा है। 

एक्सपो की ओर से जारी बयान में बताया गया है, 'दुर्भाग्य से निर्मान में लगे तीन मजदूरों की मौत हुई है और 72 मजदूर घायल हो गए हैं।' वहीं एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रवक्ता स्कोनाइड मैकगीचिन ने बताया कि निर्माणाधीन कार्यों की वजह से मरे तीन मजदूरों के अलावा साइट पर तीन अन्य मजदूरों ने कोरोना के कारण दम तोड़ा। 

यूएई पर आरोप लगता रहा है कि वह कम वेतन में आने वाले अफ्रीका, एशिया और मध्य पूर्वी देशों से आने वाले मजदूरों के साथ अमानवीय व्यवहार करता है, जबकि इनका यूएई के निर्माण में सबसे अहम किरदार है। यूरोपियन संसद ने बीते महीने दुनिया के देशों से अपील की थी कि इस एक्सपो में शामिल न हों। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें