ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशचीन के तीन अंतरिक्ष यात्रियों की हुई सकुशल वापसी, 183 दिनों तक रहे धरती से दूर

चीन के तीन अंतरिक्ष यात्रियों की हुई सकुशल वापसी, 183 दिनों तक रहे धरती से दूर

चीन का अपना खुद का अंतरिक्ष स्टेशन उसके मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम के एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इसे पहली बार 1992 में मंजूरी दी गई थी। यह अंतरिक्ष में चीन की स्थायी आवास की शुरुआत के संकेत हैं।

चीन के तीन अंतरिक्ष यात्रियों की हुई सकुशल वापसी, 183 दिनों तक रहे धरती से दूर
Ashutosh Rayपीटीआई,बीजिंगSun, 04 Dec 2022 09:52 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

चीन के तीन अंतरिक्ष यात्री छह महीने के मिशन के समाप्त कर रविवार को पृथ्वी पर वापस आ गए हैं।  तीन अंतरिक्ष यात्री कमांडर चेन डोंग और टीम के साथी लियू यांग और कै ज़ुझे जो अंतरिक्ष स्टेशन के फाइनल कार्यों की देखरेख में शामिल हुए थे। चीनी अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर कैप्सूल रात 8:09 बजे उत्तरी चीन के आंतरिक मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र के डोंगफेंग स्थल पर उतरा। इसी के साथ अंतरिक्ष यात्रियों ने पांच जून को शुरू हुए इस मिशन को सफल बताया है। इन तीन अंतरिक्ष यात्रियों के स्पेस स्टेशन से निकलने से पहले तीन सहयोगी और स्टेशन पहुंचे थे।

कैप्सूल के उतरने के कुछ मिनट बाद, ग्राउंडेड क्रू ने तीनों अंतरिक्ष यात्रियों को एक के बाद एक कैप्सूल से बाहर निकाला। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तीनों अंतरिक्ष यात्री पूरी तरह से स्वस्थय हैं और उनकी शारीरिक स्थिति भी बिल्कुल ठीक है। स्वास्थ्य जांच के लिए मुख्यालय ले जाने से पहले तीनों ने कुछ देर तक चीनी की ओर से संचालित टेलीविजन पर पत्रकारों से बात की।

183 दिनों तक अंतरिक्ष स्टेशन में रहे तीनों

ये तीनों अंतरिक्ष यात्री 183 दिनों तक अंतरिक्ष स्टेशन परिसर में रहे और काम किया। इनकों 5 जून को अंतरिक्ष स्टेशन भेजा गया था। उन्हें 29 नवंबर को शेन्जो-15 अंतरिक्ष यान द्वारा निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन के लिए भेजा गया था। चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी (CMSA) ने कहा, पिछले करीब छह महीने में अंतरिक्ष यात्रियों ने कई काम पूरे किए। जैसे कि शेनझोउ-15 चालक दल के साथ कक्षा में रोटेशन को पूरा करना, अंतरिक्ष स्टेशन परिसर की स्थिति निर्धारित करना, डेटा को अलग-अलग करना और डाउनलोड करना शामिल था।

इस साल के अंत तक काम को पूरा करना चाहता है चीन

संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ कड़े प्रतिस्पर्धा के बीच, चीन इस साल के अंत तक अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण कार्य को पूरा करने की योजना बना रहा है। सीएमएसए के निदेशक के सहायक जी किमिंग ने कहा कि अपने छह महीने के मिशन के दौरान, शेनझोउ-15 चालक दल चीन के अंतरिक्ष स्टेशन में अपने तीन-मॉड्यूल कॉन्फिगरेशन में लॉन्ग टर्म का परीक्षण किया।