DA Image
22 नवंबर, 2020|9:26|IST

अगली स्टोरी

2+2 वार्ता: आज भारत पहुंचेंगे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, बनेगा चीन को सबक सिखाने का प्लान

us secretary of state mike pompeo  file pic

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ 2 + 2 की बैठक का हिस्सा लेने के लिए भारत के लिए रवाना हुए हैं। ये बैठक चीन के बढ़ते वैश्विक प्रभाव का मुकाबला करने पर काफी हद तक ध्यान केंद्रित किया जाएगा। पोम्पियो ने ट्विटर पर कहा, भारत, श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया की मेरी यात्रा के लिए तैयार। "स्वतंत्र और मजबूत, और समृद्ध राष्ट्रों से बने स्वतंत्र और खुले  Indo Pacific के लिए एक साझा दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए हमारे भागीदारों के साथ जुड़ने के अवसर के लिए आभारी।"

बातचीत के लिए अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क टी ओशन भी पोम्पेओ के साथ हैं। पोम्पेओ की यात्रा से पहले विदेश विभाग ने कहा कि केवल दो वर्षों में तीसरी यूएस-भारत 2 + 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता का आयोजन दोनों देशों द्वारा साझा राजनयिक और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए दी गई उच्च-स्तरीय प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

अपनी भारत यात्रा के दौरान, पोम्पेओ और एरिज़ोना रणनीतिक मामलों के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक करेंगे जिसके बाद वे श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया की यात्रा करेंगे। ट्रम्प प्रशासन के दौरान एक राज्य सचिव द्वारा पोम्पियो की भारत में ये चौथी यात्रा है। वह हाल ही में टोक्यो में क्वाडिलेटरल मीटिंग के दौरान जयशंकर से मिले थे।

चीन बोला- मजबूत हो रहा है भारत, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बढ़ रहा महत्व

जैसा कि अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति में उल्लिखित है, विदेश विभाग ने कहा कि वाशिंगटन नई दिल्ली के एक अग्रणी क्षेत्रीय और वैश्विक शक्ति के रूप में उभरने का स्वागत करता है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) पर अपने आगामी कार्यकाल के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के साथ निकट सहयोग करने के लिए तत्पर है।

राजनयिक भाषा में 2 + 2 वार्ता, दो देशों के बीच एक संवाद का प्रतीक है। भारत इस तरह की बातचीत ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ भी करता है, लेकिन यह केवल अमेरिका के साथ मंत्री स्तर की वार्ता होती है। बातचीत का फोकस भारत-प्रशांत क्षेत्र और भारत का पड़ोस होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:2 plus 2 talks US Secretary of State Mike Pompeo will reach India today plans to teach China a lesson