DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

19 साल की उम्र में आर्टिफिशल इंटेलीजेंस लैब की इंजीनियर है डेसी

Meet the 19 year old tech genius

आज हम आपको एक ऐसी लड़की से मिलाने जा रहे हैं, जिसने छोटी सी उम्र में ही सॉफ्टवेयर की दुनिया से दोस्ती कर ली थी। अब 19 साल की बेटेलहम डेसी इथियोपिया की पहली आर्टिफिशल इंटेलीजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) लैब का हिस्सा हैं। इससे पहले डेसी अदीस अबाबा की एआई तकनीक पर आधारित रोबोटिक्स प्रयोगशाला आईकोग की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कई कार्यक्रमों में शामिल हो चुकी हैं। यहां आपको बता दें कि इंसानी रोबोट सोफिया को बनाने में भी आईकोग लैब का काफी सहयोग रहा है। इतनी छोटी सी उम्र में ही डेसी के नाम पर चार सॉफ्टवेयर के कॉपीराइट हैं। इनमें इथियोपिया सरकार के लिए तैयार किया गया एक एप भी शामिल है, जो नदियों से सिंचाई के काम में इस्तेमाल होता है। 

सॉफ्टवेयर की दुनिया से नौ साल की उम्र में ही हो गई दोस्ती

सॉफ्टवेयर की दुनिया से डेसी की दोस्ती नौ साल की उम्र में ही हो गई थी। डेसी याद करते हुए कहती है, मैं अपने नौवें जन्मदिन पर जश्न मनाता चाहती थी तो मैंने पापा से पैसे मांगे। उन्होंने कहा, उनके पास उसे देने के लिए कुछ नहीं है। इसके बाद डेसी ने बिजली के कुछ सामान बनाकर बेचे और म्यूजिक के शौकीन लोगों के फोन पर वीडियो एडिटिंग से संदेश भेजकर 90 डॉलर जमा कर लिए। इसके बाद इन्हीं रुपये से डेसी ने अपने जन्मदिन का समारोह मनाया। रोबोटिक्स लैब के एक कमरे में बैठी डेसी हंसते हुए यह सारी कहानी बताती है। 

2013 में आईकोग लैब लॉन्च हुई

इथियोपिया का तकनीकी उद्योग तेजी से आगे बढ़ रहा है और यह देश की अर्थव्यस्था में भी काफी भूमिका निभा रहा है। वर्ष 2013 में आईकोग लैब शुरू हुई। यह प्रधानमंत्री के अधीन है। अप्रैल में पद संभालने के बाद प्रधानमंत्री अबी अहमद ने दूरसंचार कंपनी एथियो टेलीकॉम समेत कई राज्य स्वामित्व वाली कंपनियों का निजीकरण किया है। इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि इंटरनेट की सेवाएं तेजी से लोगों के बीच पहुंच सकेंगी और तकनीकी क्षेत्र में इसका बेहतर इस्तेमाल भी हो पाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:19 years old daisy is Lab engineer of Artificial Intelligence