DA Image
26 मई, 2020|11:03|IST

अगली स्टोरी

वेनेजुएला में पावर सप्लाई रुकने से 15 डायलसिस मरीजों की मौत

Venezuela Protest (AFP Photo)

वेनेजुएला में बिजली आपूर्ति ठप होने के कारण किडनी की बीमारी से पीड़ित 15 लोगों का डायलसिस नहीं हो पाने से उनकी मौत हो गई। स्वास्थ्य अधिकारों के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठन कोडेविडा के निदेशक फ्रांसिस्को वालेन्सिया ने कहा, ''कल (9 मार्च) और आज (10 मार्च) के बीच डायलसिस नहीं हो पाने के कारण 15 लोगों की मौत हो गई।

उन्होंने कहा, ''जिन लोगों की किडनी खराब हो गई हैं, वे मुश्किल स्थिति में हैं। हम करीब 95 प्रतिशत डायलसिस इकाइयों की बात कर रहे हैं जो विद्युत संकट के कारण बंद हो गईं। आज (10 मार्च) इनकी संख्या 100 फीसदी पहुंचने की आशंका है।" इस बीच वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने शनिवार को दावा किया कि एक नए ''साइबरनेटिक्स हमले के कारण प्राधिकारियों को बिजली आपूर्ति बहाल करने में मुश्किलें पेश आई।

नाइजर हमले में सेना के 7 जवान मारे गए, बोको हराम के दर्जनों आतंकी ढेर

मादुरो ने काराकस में समर्थकों को बताया कि करीब 70 प्रतिशत बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई थी, तभी ''उचित तरीके से काम कर रहे एक जनरेटर पर एक और साइबरनेटिक्स हमला हुआ और जो सफलता मिली थी, उस पर पानी फिर गया।"
इस बीच, वेनेजुएला में विपक्ष के नेता जुआन गुइदो ने शनिवार (9 मार्च) को लोगों से देशभर में जूलुस निकालने का आह्वान किया और हजारों लोग सड़कों पर उतर आए।

उल्लेखनीय है कि गुइदो, मादुरो को सत्ता से बेदखल की कोशिशों में जुटे हैं और स्वयं को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर चुके हैं। गुइदो को अमेरिका समेत 50 देशों का समर्थन प्राप्त है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:15 dialysis patients die due to Power Cut As Venezuela blackout