DA Image
3 फरवरी, 2021|9:59|IST

अगली स्टोरी

हिंदी न्यूज़   ›   विदेश   ›  यह लोकतंत्र और उम्मीदों का दिन है, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने पहले भाषण में कहा

यह लोकतंत्र और उम्मीदों का दिन है, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने पहले भाषण में कहा

मुख्य बातें

यह लोकतंत्र और उम्मीदों का दिन है, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने पहले भाषण में कहा

जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन गए हैं। कैपिटल बिल्डिंग में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने बाइडेन को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। बाइडेन 1973 में डेलावेयर से सबसे युवा सीनेटर के तौर पर निर्वाचित हुए थे। वह सार्वजनिक जीवन में करीब पांच दशक बिता चुके हैं। वहीं, कमला हैरिस (56) ने देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। वह पहली भारतवंशी हैं, जो अमेरिका के दूसरे सबसे ताकतवर पद पर आसीन हुई हैं।

अमेरिका के कैपिटल (संसद भवन) में हुए हिंसक दंगे और सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर जो बाइडेन ने बुधवार को वॉशिंगटन में कड़ी सुरक्षा के बीच अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण किया। हालांकि, बाइडेन को किसी विशेष खतरे का उल्लेख नहीं किया गया है। इसके बावजूद सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई। राष्ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन जैसी स्थिति है और 25 हजार से अधिक सैनिक और पुलिस कर्मियों को सुरक्षा में लगाया गया था।

Joe Biden Inauguration Highlights

Wed, 20 Jan 2021 11:17 PM

यह लोकतंत्र और उम्मीदों का दिन है, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने पहले भाषण में कहा

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को शपथ ग्रहण करने के बाद अपने पहले भाषण में कहा कि लोकतंत्र की जीत हुई है। उन्होंने कहा, ''आज का दिन अमेरिका का है। यह लोकतंत्र का दिन है। यह इतिहास और आशा का दिन है।" बाइडेन ने कहा, ''आज हम एक उम्मीदवार की जीत का नहीं, बल्कि एक उद्देश्य की, लोकतंत्र के उद्देश्य की जीत का उत्सव मना रहे हैं।" देश के नए राष्ट्रपति ने कहा, ''जनता की इच्छाओं को सुना और समझा गया है।" उन्होंने कहा, ''श्वेतों को श्रेष्ठ मानने की मानसिकता, घरेलू आतंकवाद को हराएंगे। मैं चाहता हूं कि प्रत्येक अमेरिकी हमारी इस लड़ाई में शामिल हो।"

Wed, 20 Jan 2021 09:02 PM joe biden   reuters 12 march 2020

शपथ लेने के बाद बाइडेन पहले संबोधन में देशवासियों को देंगे एकजुटता का संदेश

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के बाद जो बाइडेन देशवासियों को अपने पहले संबोधन में एकजुटता का संदेश देंगे। नव निर्वाचित राष्ट्रपति के करीबी सलाहकारों ने यह जानकारी दी। सलाहकारों के अनुसार शपथ लेने के बाद अपने पहले संबोधन में बाइडेन महामारी के कारण अप्रत्याशित संकट के दौरान देश को एक साथ लाने की जरूरत पर बात करेंगे। बाइडेन को चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स कैपिटल बिल्डिंग (संसद भवन) के वेस्ट फ्रंट में दोपहर 12 बजे (स्थानीय समयानुसार) पद व गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। नाम न जाहिर करने की शर्त पर मंगलवार को उनके सलाहकारों ने बताया कि बाइडेन लोगों को संबोधित करते हुए अमेरिका के सामने पेश अभूतपूर्व चुनौतियों से निपटने में सहयोग की अपील करेंगे। बाइडेन अपने कार्यकाल में अमेरिकी जनता के साथ काम करने को लेकर अपने दृष्टिकोण और अपेक्षाओं को साझा करेंगे। उनका भाषण एकजुटता के विषय पर आधारित होगा। सलाहकारों ने बताया कि यह भाषण 20-30 मिनट का हो सकता है और इसका विषय 'अमेरिका यूनाइटेड' होगा।

Wed, 20 Jan 2021 07:30 PM joe biden   kamala harris   joebiden twitter 20 jan 2021

बाइडेन ने किया कोविड-19 से जान गंवाने वाले लोगों की याद में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोविड-19 महामारी से जान गंवाने वाले लोगों की याद में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की। अमेरिका में इस महामारी से अबतक चार लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। बाइडेन ने वॉशिंगटन के लिंकन स्मारक पर आयोजित कार्यक्रम में संक्षिप्त संबोधन में कहा, ''जख्मों को भरने के लिए हमें याद रखना चाहिए। कई बार याद रखना मुश्किल होता है, लेकिन यही वह तरीका है जिससे हम जख्मों को भर सकते हैं।" बाइडेन ने कहा, ''एक राष्ट्र के तौर पर यह करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए आज हम यहां हैं। सूर्यास्त और गोधुली के इस समय हम इस अंधेरे में रोशनी करें जिसकी आभा इस पवित्र जलाश्य में दिखेगी और उन सभी को याद करें जिन्होंने अपने प्राण गंवाए।" उल्लेखनीय है कि बाइडेन का अपने गृह नगर डेलावेर से राजधानी वॉशिंगटन डीसी आने के बाद यह पहला कार्यक्रम था। संक्षिप्त भाषण देने के बाद बाइडन, अमेरिकी की भावी प्रथम महिला जिल बाइडन, उप राष्ट्रपति पद पर निर्वाचित कमला हैरिस और उनके पति डगलस एम्होफ ने मौन रखा। 

Wed, 20 Jan 2021 07:17 PM donald trump with melania trump leave white house   afp 20 jan 2021

ट्रंप ने की कैपिटल बिल्डिंग पर हमले की निंदा, अमेरिकी सरकार की अहम उपलब्धियों का भी जिक्र किया

ट्रंप ने लगभग 20 मिनट के वीडियो में अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) पर अपने समर्थकों के छह जनवरी के हमले पर भी बात की। उन्होंने कहा, ''हमारे कैपिटल (संसद भवन) पर हमले से सभी अमेरिकी आतंकित हो गए थे। यह उन सभी चीजों पर हमला है जिन पर एक अमेरिकी होने के नाते हम गौरव महसूस करते हैं। इसे कभी भी बर्दाशत नहीं किया जा सकता। अब पहले से कहीं ज्यादा हमें अपने साझा मूल्यों के वास्ते एकजुट होना चाहिए और पक्षपातपूर्ण नफरत की भावना से ऊपर उठना चाहिए।" इस दौरान उन्होंने 20 जनवरी, 2017 से 20 जनवरी 2021 तक की अमेरिकी सरकार की अहम उपलब्धियों का जिक्र किया और कहा कि उनके प्रशासन ने किसी की सोच से भी कहीं ज्यादा हासिल किया। ट्रंप ने कहा, ''हमने स्वदेश में अमेरिकी ताकतों और विदेशों में अमेरिकी नेतृत्व को मजबूत किया। दुनिया फिर हमारा आदर कर रही है। कृपया करके उस आदर को खोइएगा नहीं।" उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन ने अमेरिकी गठबंधन को पुनर्जीवित किया और दुनिया के देशों को चीन के विरोध में खड़ा करने का काम किया और ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था।

Wed, 20 Jan 2021 07:12 PM donald trump leave white house

ट्रंप ने अपने विदाई भाषण में जो बाइडेन प्रशासन को दी शुभकामनाएं

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश को सुरक्षित रखने और समृद्ध बनाने के अभियान में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के सफल रहने की कामना की और उन्हें शुभकामनाएं दीं। ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी लोगों को अपने साझा मूल्यों के प्रति एकजुट होना चाहिए और पक्षपातपूर्ण नफरत की भावना से ऊपर उठना चाहिए। ट्रंप का यह विदाई भाषण व्हाइट हाउस ने मंगलवार को जारी किया। अपने संदेश में ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रपति पद पर सेवाएं देना एक ऐसा सम्मान है जिसकी व्याख्या नहीं की जा सकती। ट्रंप ने कहा, ''इस अभूतपूर्व विशेषाधिकार के लिए आपका शुक्रिया। यह वास्तव में एक बड़ा सम्मान था।" उन्होंने कहा, ''इस सप्ताह हमने एक नए प्रशासन का आरंभ किया। अमेरिका को सुरक्षित रखने और समृद्ध बनाने के लिए उनकी (बाइडन की) सफलता की कामना करता हूं। हम उन्हें शुभकामनाएं देते हैं और चाहते हैं कि वे सौभाग्यशाली रहें।"

 

Wed, 20 Jan 2021 07:08 PM

नेशनल गार्ड के 12 कर्मियों को सुरक्षा ड्यूटी से हटाया गया

कानून प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि अधिकारी घोर दक्षिणपंथी और मिलिशिया समूह के सदस्यों की निगरानी कर रहे हैं। उनकी चिंता ऐसे सभावित समूहों के सदस्यों द्वारा वॉशिंगटन में आकर हिंसक संघर्ष भड़काने को लेकर है। अधिकारी ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह से घंटों पहले संघीय एजेंट निर्वाचित नेताओं की धमकी और कार्यक्रम में घुसपैठ कर गड़बड़ी के इरादे संबंधी चर्चा सहित चिंताजनक ऑनलाइन चैटिंग करने वालों की निगरानी कर रहे हैं। एफबीआई की जांच के बाद के नेशनल गार्ड के 12 कर्मियों को सुरक्षा ड्यूटी से हटा दिया गया है जिनमें से दो ने बुधवार को होने वाले कार्यक्रम को लेकर उग्र बयान दिया था। दो अन्य अमेरिकी अधिकारियों ने एसोसिएटड प्रेस को बताया कि हटाए गए सभी 12 कर्मियों के दक्षिण पंथी मिलिशिया समूह से संबंध थे या उन्होंने कट्टरपंथी विचार सोशल मीडिया पर साझा किए थे। नेशनल गार्ड ब्यूरो के प्रमुख जनरल डेनियल होकेंसन ने पुष्टि की है कि सदस्यों को कार्य से हटाकर घर भेजा गया है।

Wed, 20 Jan 2021 07:07 PM capitol hill security   afp twitter 20 jan 2021

बाइडेन के शपथग्रहण समारोह से पहले वॉशिंगटन में लॉकडाउन, सुरक्षा कड़ी

अमेरिका के कैपटल (संसद भवन) में हुए हिंसक दंगे और सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर जो बाइडेन बुधवार को वॉशिंगटन में कड़ी सुरक्षा के बीच अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। कानून प्रवर्तन अधिकारियों को न केवल संभावित बाहरी खतरे का मुकाबला करना पड़ रहा है बल्कि उनकी चिंता है कि सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहा कोई कर्मी भी ड्यूटी के दौरान हमला कर सकता है। हालांकि, बाइडन को किसी विशेष खतरे का उल्लेख नहीं किया गया है। इसके बावजूद सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। राष्ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन जैसी स्थिति है और 25 हजार से अधिक सैनिक और पुलिस कर्मियों को सुरक्षा में लगाया गया है। सुरक्षा तैयारियों के तहत सड़कों पर टैंक और कंक्रीट के अवरोधक लगाए गए हैं। राष्ट्रीय स्मारक को बंद कर दिया गया है। अमेरिकी संसद परिसर की घेराबंदी की गई और प्रत्येक मार्ग पर जांच चौकी बनाई गई है। पूरे कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों ने कहा कि वे किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार हैं।

Wed, 20 Jan 2021 07:04 PM

जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे माइक पेंस

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे। व्हाइट हाउस की ओर से जारी वक्तव्य के मुताबिक बाइडेन के शपथग्रहण समारोह में उपराष्ट्रपति माइक पेंस और उनकी पत्नी शामिल होंगी। बाइडेन आज स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

Wed, 20 Jan 2021 07:02 PM

46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के लिए वॉशिंगटन डीसी पहुंचे बाइडेन

करीब चार साल अपने गृहनगर डेलावेयर में बिताने के बाद अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले एकता के संदेश के साथ वॉशिंगटन डीसी पहुंच गए हैं। वह बुधवार को देश के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। बतौर राष्ट्रपति बाइडेन के सामने कई चुनौतियां होंगी। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने डेलावेयर से वॉशिंगटन डीसी के लिए रवाना होने से पहले कहा, ''आपका अगला राष्ट्रपति और कमांडर इन चीफ होने पर मुझे गर्व है। मैं हमेशा डेलावेयर का गौरवान्वित पुत्र रहूंगा।" बाइडेन (78) ने कहा, ''मेरा परिवार और मैं वॉशिंगटन के लिए रवाना हो रहे हैं।" अपने संक्षिप्त भाषण में बाइडेन थोड़े भावुक भी हुए। उन्होंने कहा, ''यह भावुक क्षण है। वॉशिंगटन की यात्रा यहां से शुरू होती है।" बाइडेन ने कहा कि 12 साल पहले बराक ओबामा (अश्वेत) ने उपराष्ट्रपति के तौर पर मेरा अभिवादन किया था और अब मैं बतौर राष्ट्रपति दक्षिण एशिया मूल की अश्वेत महिला (कमला हैरिस) का उपराष्ट्रपति के तौर पर अभिवादन करूंगा। बाइडेन के साथ उनकी पत्नी जिल बाइडन और परिवार के अन्य सदस्य भी थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:यह लोकतंत्र और उम्मीदों का दिन है, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने पहले भाषण में कहा

चुटकुले

Viral Jokes: जब लड़के ने अपनी गर्लफ्रेंड के लिए मंगवाया लाइट खाना, पढ़ें मजेदार चुटकुला

लड़का (अपनी गर्लफ्रेंड से) - पिज्जा खाओगी....?


गर्लफ्रेंड - नहीं, आज कल मैं 'लाइट' खा रही हूं!


लड़का (वेटर से) - मेरे लिए एक पिज्जा ले आइए
और ये मैडम के लिए दो 'एलईडी बल्ब'!!