ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश प्रवासी भारतीयUK: भारतीय मूल के लोगों के बीच अंगदान को बढ़ावा देने के लिए शुरू की पहल

UK: भारतीय मूल के लोगों के बीच अंगदान को बढ़ावा देने के लिए शुरू की पहल

ब्रिटिश सरकार की वित्तपोषित स्वास्थ्य सेवा ने अंगदान करने वालों की आस्था और धार्मिक मान्यताओं की जानकारी रखने के लिए देश के अंगदान पंजीकरण में नया विकल्प जोड़ने का एलान किया है। इस कदम का मकसद भारतीय...

UK: भारतीय मूल के लोगों के बीच अंगदान को बढ़ावा देने के लिए शुरू की पहल
एजेंसी,लंदनFri, 14 Dec 2018 09:46 AM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटिश सरकार की वित्तपोषित स्वास्थ्य सेवा ने अंगदान करने वालों की आस्था और धार्मिक मान्यताओं की जानकारी रखने के लिए देश के अंगदान पंजीकरण में नया विकल्प जोड़ने का एलान किया है। इस कदम का मकसद भारतीय मूल के लोगों के बीच अंगदान को बढ़ावा देना है। इनमें ज्यादातर लोग आस्थाओं या धार्मिक मान्यताओं के चलते अंगदान करने से बचते हैं।

2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव लड़ सकती हैं पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड

नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) ने कहा, यह फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि दक्षिण एशियाई पृष्ठभूमि के लोग धार्मिक और सांस्कृतिक आस्थाओं के चलते अंगदान करने से कतराते हैं। फेथ इंगेजमेंट एंड ऑर्गन डोनेशन एक्शन प्लान के लेखक ने कहा, इससे नेशनल हेल्थ सर्विस का स्टाफ परिवारों को यह बताएगा कि किस तरह आस्थाओं और मान्यताओं के साथ आगे बढ़कर अंगदान किया जा सकता है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2017 में कुल आबादी के 66 प्रतिशत परिवारों की तुलना में सिर्फ 42 प्रतिशत अश्वेत और एशियाई परिवार अपने रिश्तेदारों के अंगदान के लिए राजी हुए, जबकि एक तिहाई अश्वेत लोग, एशियाई और अल्पसंख्यक समुदाय के लोग किडनी प्रत्यर्पण का इंतजार कर रहे हैं।

गर्भवती पत्नी के पेट पर चाकू से वार करके किया था मर्डर, हुई सजा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें