Hindi News विदेश Imran Khan Arrest: कानूनी तौर पर सही थी इमरान खान की गिरफ्तारी, इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने लगाई मुहर

Imran Khan Arrest: कानूनी तौर पर सही थी इमरान खान की गिरफ्तारी, इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने लगाई मुहर

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को वहां की सेना ने गिरफ्तार कर लिया गया है। इमरान को उस वक्त गिरफ्तार किया गया जब वह कोर्ट में पेशी के लिए आए थे। इसके बाद पाकिस्तान में बड़ा सियासी संकट खड़ा

Imran Khan Arrest: कानूनी तौर पर सही थी इमरान खान की गिरफ्तारी, इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने लगाई मुहर
Imran Khan Arrested news
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: DeepakEdited By: Amit Kumar
Wed, 10 May 2023 0:04 AM

Imran Khan arrested: इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने मंगलवार को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में पाकस्तिान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान की गिरफ्तारी को कानूनी करार दिया है। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश आमेर फारूक ने इमरान खान को अदालत के परिसर से मंगलवार दोपहर सवा 2 बजे गिरफ्तार करने के पाकिस्तानी रेंजर्स के कदम को 'वैध' करार दिया है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को मंगलवार को अर्धसैनिक बलों ने उस समय गिरफ्तार कर लिया, जब वह भ्रष्टाचार के एक मामले में सुनवाई के लिए इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में मौजूद थे। पाकिस्तान रेजर्स खान को गिरफ्तार करने के बाद एक वैन में वहां से ले गए। इसके बाद खान के समर्थकों ने रावलपिंडी में सेना के मुख्यालय और लाहौर में कोर कमांडर के आवास पर धावा बोल दिया। पढ़ें, हर अपडेट...

Tue, 09 May 2023 11:23 PM

इमरान खान की गिरफ्तारी कानूनी तौर पर सही है: इस्लामाबाद उच्च न्यायालय

पाकिस्तान स्थित डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने इमरान खान की गिरफ्तारी को कानूनी करार दिया है। पूर्व प्रधानमंत्री को उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के एक मामले की सुनवाई में भाग लेने के दौरान नाटकीय रूप से गिरफ्तार किए जाने के बाद अदालत ने अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। अब अदालत ने अपने फैसले में कहा है कि इमरान खान को कानूनी रूप से गिरफ्तार किया है। 

Tue, 09 May 2023 11:00 PM

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने पाक टेलीकॉम अथॉरिटी से पाकिस्तान में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल करने की मांग की है

मानवाधिकार समूह एमनेस्टी इंटरनेशनल ने मंगलवार को पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण से देश में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बहाल करने और ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब से रोक हटाने का आह्वान किया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के विरोध में पाकिस्तान के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब पर रोक लगा दी गई थी। इसके अलावा, पाकिस्तान के प्रमुख शहरों में मोबाइल डेटा सेवाओं को भी निलंबित कर दिया गया था।

Tue, 09 May 2023 10:26 PM

इमरान की गिरफ्तारी के खिलाफ पीटीआई समर्थकों ने लंदन में पाक उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन किया

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के समर्थकों ने मंगलवार को लंदन में पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

Tue, 09 May 2023 09:59 PM

पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब सस्पेंड; कल बंद रहेंगे निजी स्कूल

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के विरोध में पाकिस्तान के विभिन्न हिस्सों में ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब जैसी सोशल मीडिया साइटों को मंगलवार को निलंबित कर दिया गया था। इसके अलावा, पाकिस्तान के प्रमुख शहरों में मोबाइल डेटा सेवाओं को भी निलंबित कर दिया गया है। देश में निजी स्कूल बुधवार को भी निलंबित रहेंगे।

Tue, 09 May 2023 09:57 PM

अली हैदर जैदी का कराची में 'अपहरण' किया गया: पीटीआई 

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के सिंध प्रमुख अली हैदर जैदी का मंगलवार को कराची से अपहरण कर लिया गया था। PTI के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ये जानकारी दी गई। पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार, दक्षिण एसएसपी असद रजा ने कहा कि कराची में पीटीआई के 23 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है, लेकिन यह पुष्टि नहीं की कि जैदी उनमें से थे या नहीं।

Tue, 09 May 2023 09:18 PM

5 अधिकारी घायल, 43 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार: इस्लामाबाद पुलिस

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार को इस्लामाबाद पुलिस के लगभग पांच अधिकारी घायल हो गए। इस्लामाबाद पुलिस ने ट्विटर पर जानकारी दी। इसके अलावा, इस्लामाबाद पुलिस के अनुसार, शहर में पहले से लागू धारा 144 का उल्लंघन करने के लिए अब तक लगभग 43 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है।

Tue, 09 May 2023 09:13 PM

भारत सतर्क

भारतीय सुरक्षा बल पाकिस्तान के हालात पर और वहां की गतिविधियों पर पैनी नजर रख रहे हैं। नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बलों द्वारा कड़ी निगरानी रखी जा रही है: रक्षा सूत्र

Tue, 09 May 2023 08:54 PM

पाकिस्तान में ब्लॉक किया गया ट्विटर, इंटरनेट सेवाएं भी हो सकती हैं बंद

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद जारी हिंसा के बीच पाकिस्तान में ट्विटर ब्लॉक किया गया है। इसके अलावा, इंटरनेट सेवाएं भी हो बंद सकती हैं।

Tue, 09 May 2023 08:39 PM

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने इमरान खान की गिरफ्तारी की वैधता पर फैसला सुरक्षित रखा

पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) ने मंगलवार को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी की वैधता पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। मुख्य न्यायाधीश आमेर फारूक ने कहा कि अगर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख को अवैध रूप से गिरफ्तार किया गया था, तो "उन्हें रिहा करना होगा।" सुनवाई के दौरान फारूक ने एनएबी के अधिकारियों से पूछा कि क्या खान के गिरफ्तारी वारंट, जो पहले इस्लामाबाद के महानिरीक्षक (आईजी) द्वारा अदालत में प्रस्तुत किए गए थे, एनएबी द्वारा जारी किए गए थे। रिपोर्ट के मुताबिक, एनएबी (रावलपिंडी) के डीजी सरदार मुजफ्फर ने कहा, 'हां, वारंट 1 मई को जारी किया गया था।'  

Tue, 09 May 2023 08:11 PM

रेडियो पाकिस्तान की बिल्डिंग आग के हवाले

रेडियो पाकिस्तान की पेशावर में स्थित इमारत में आग लगा दी गई। गुस्साए इमरान के समर्थकों ने पूरी बिल्डिंग को किया आग के हवाले।

Tue, 09 May 2023 08:07 PM

स्थिति नियंत्रण से बाहर

बलूचिस्तान के क्वेटा में विरोध प्रदर्शन के दौरान पाकिस्तानी सेना ने जनता पर फायरिंग की। गोली लगने से कई प्रदर्शनकारियों की मौत और घायल होने की खबर। लेफ्टिनेंट जनरल आसिफ गफूर बलूचिस्तान में कोर कमांडर हैं। स्थिति नियंत्रण से बाहर।

Tue, 09 May 2023 08:06 PM

जासूसी एजेंसी ISI मुख्यालय पर भी हमला

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद गुस्साई जनता ने पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी ISI मुख्यालय पर भी हमला किया। पाकिस्तानी सेना ने जनता पर फायरिंग की, कई लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की खबर है।

Tue, 09 May 2023 07:35 PM

पूरे पाकिस्तान में धारा 144 लागू, फायरिंग में एक लड़के की मौत

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पूरे पाकिस्तान में धारा 144 लागू कर दी गई है। पाकिस्तान के क्वेटा में इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने दावा किया है कि एक लड़के की मौत हो गई है और चार अन्य लड़कों को गोलियां लगी हैं।

Tue, 09 May 2023 07:19 PM

इमरान समर्थकों ने रावलपिंडी के सेना के हेडक्वॉर्टर पर बोला हमला

लाहौर के अलावा, इमरान समर्थकों ने रावलपिंडी के सेना के हेडक्वॉर्टर पर भी हमला बोला है। समर्थकों का कहना है कि वे इमरान की रिहाई तक कहीं नहीं जाएंगे। (पढ़ें पूरी खबर)

Tue, 09 May 2023 06:51 PM

क्वेटा कैंट के बाहर जमा हुए पीटीआई के प्रदर्शनकारी, कमांडर के घर में घुसे

पीटीआई के प्रदर्शनकारी क्वेटा में छावनी क्षेत्र के बाहर अस्करी चेक पोस्ट के पास जमा हो गए हैं। बताया जा रहा है कि कई लोग पाकिस्तानी सेना के कमांडर के घर में घुस गए हैं।

Tue, 09 May 2023 06:50 PM

Imran Khan Arrested: आर्मी कोर कमांडर के घर में घुसे लोग

इमरान खान की गिरफ्तारी पर पूरे पाकिस्तान में जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन हो रहा है। प्रदर्शन करने लोग पाकिस्तानी सेना के कोर कमांडर के घर में घुस गए।

Tue, 09 May 2023 06:33 PM

सेना पर बेरहमी से पीटने का आरोप

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मंगलवार को गिरफ्तारी के बाद, उनके बैरिस्टर अली गौहर ने सेना पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि इमरान खान को बुरी तरह पीटा गया। पढ़ें पूरी खबर।

Tue, 09 May 2023 06:17 PM

अदालत परिसर में गिरफ्तारी पर जज ने जताई कड़ी आपत्ति

मुख्य न्यायाधीश आमेर फारूक ने मंगलवार को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) परिसर में हुई गिरफ्तारी पर कड़ी आपत्ति जताई। डॉन की रिपोर्ट में कहा गया है कि अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल ने पलटवार किया कि क्या पार्किंग स्थल और आईएचसी के अन्य क्षेत्रों को कोर्ट रूम के समान माना जाना चाहिए। इसके अलावा पीटीआई के वकील फैसल चौधरी ने कहा कि पार्टी चाहती है कि आईएचसी मामले की सुनवाई के लिए एक पूर्ण अदालत का गठन करे। वकील ने कहा, “आपके दरबार पर हमला हुआ, मेरे दरबार पर हमला हुआ। हम आपसे इस अदालत की गरिमा बहाल करने का अनुरोध करते हैं।'

Tue, 09 May 2023 05:40 PM

इमरान खान का मेडिकल

अल-कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार इमरान खान को मेडिकल जांच के लिए इस्लामाबाद के पॉली क्लिनिक में सात सदस्यीय मेडिकल बोर्ड के पास भेजा गया है। 

Tue, 09 May 2023 05:37 PM

आंसूगैस का इस्तेमाल

इमरान खान को गिरफ्तार किए जाने के कुछ घंटों बाद, पाकिस्तान के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन को शांत करने के लिए पुलिस ने मंगलवार को वाटर कैनन और आंसू गैस छोड़ी। पूर्वी शहर लाहौर में एएफपी के संवाददाताओं ने वाटर कैनन दागे जाने की सूचना दी, जबकि दक्षिण में कराची में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसूगैस का इस्तेमाल किया।