DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पटना में अब जाम का काम तमाम

आने वाले समय में शहर की यातायात व्यवस्था बदलने वाली है। कई सड़कें वन-वे हो जाएंगी, तो कई जगहों से सिग्नल हटने वाले हैं। यही नहीं शहर में प्रशिक्षित यातायात पुलिस हर चौराहे पर तैनात मिलेगी। जाम को खत्म करने का इंतजाम मंगलवार को मुख्य सचिव, डीजीपी, अपर मुख्य सचिव, पटना आयुक्त सहित कई आला अधिकारियों की बड़ी बैठक में किया गया। बैठक की अध्यक्षता मुख्य सचिव दीपक कुमार ने की। उन्होंने कई सड़कों पर नई व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए, जो कि 17 अगस्त से लागू भी हो जाएगी। यातायात व्यवस्था में बदलाव हाईकोर्ट में जवाब देने के लिए किया जा रहा है।  गौरतलब है कि 27 जुलाई को विशेष कोर्ट में जाम को लेकर अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई गई थी। 

150 जगहों पर बनने हैं वेंडिंग जोन: शहर में 150 वेंडिंग जोन बनाए जाने हैं, इसमें से 40 जगहों पर काम पूरा कर लिया गया है। इन सभी जगहों पर 31 अगस्त तक दुकानदारों को दुकानें आवंटित कर दी जाएंगी। जिन दुकानदारों के पास कार्ड होगा, वही दुकान लगा सकेंगे।

वन-वे हो जाएंगे चार रास्ते
- गोविंदमित्रा रोड में वाहन दक्षिण से उत्तर की ओर ही जाएंगे, यानी अशोक राजपथ की ओर जाएंगे। 
- मखनियाकुआं रोड पर वाहन उत्तर से दक्षिण की ओर जाएंगे, यानी अशोक राजपथ से प्रवेश करेंगे।
- चितकोहरा की ओर से आर ब्लॉक आने नहीं दिया जाएगा, विस से ही सचिवालय मोड़ दिया जाएगा।
- अशोक राजपथ के पीछे वाली रमना रोड को भी वन-वे किया जाएगा। 

सबसे बड़ा वन-वे
आयकर गोलंबर से आने वाली गाड़ियां वोल्टास मोड़ से बाएं मुड़कर म्यूजियम और लोदीपुर की ओर जा सकेंगी, जबकि म्यूजियम की तरफ से वोल्टास मोड़ होते हुए बेली रोड आने पर रोक रहेगी। म्यूजियम की ओर से बेली रोड आने वाले वाहनों को कोतवाली टी से आना होगा। 

तीन बड़े बदलाव
परिवहन विभाग गांधी मैदान, सगुना मोड, कुर्जी मोड, अनिशाबाद, बोरिंग रोड, राजापुर पुल, कंकडबाग टैंपो स्टैंड, दानापुर और बाइपास जीरो माइल में फिटनेस जांच के लिए चेकपोस्ट बनाएगा। 

बोरिंग कैनाल रोड में पंचमुखी हनुमान मंदिर जैसी सभी क्रॉसिंग को बंद किया जाएगा। पश्चिमी बोरिंग कैनाल रोड में भी कट बनाया जाएगा। इस रोड में भी कहीं सिग्नल नहीं होंगे।

शहर की 71 जगहों पर सिग्नल के साथ टाइमर लगेगा। वर्तमान समय में 16 जगहों पर टाइमर लगा भी दिया गया है, बाकी जगहों पर इस माह के अंत तक काम पूरा हो जाएगा। 

नो-पार्किंग में गाड़ी खड़ी की तो खैर नहीं
आने वाले समय में पार्किंग व्यवस्था में भी बदलाव देखने को मिलेगा। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को पार्किंग को लेकर सख्ती बरतने को कहा है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि हर हाल में शहर में 31 अगस्त के पहले शहर में पार्किंग स्थल चिन्हित कर साइनेज बोर्ड लगा दिए जाएं। नो पार्किंग जोन में कोई वाहन खड़ा करे तो जुर्माना लगाया जाए। बेली रोड, एक्जीबिशन रोड सहित कई फ्लाईओवर के नीचे के हिस्से को पार्किंग जोन में शामिल किया गया है।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Patnas traffic system to change Many roads will become one way