सावधान! नहीं तो मेम्बो और मैडी आ जाएंगे

Malay, Last updated: Tue, 16th Jul 2019, 12:00 AM IST
पटना में पुलिस के मेम्बो और मैडी ने अपराधियों की नाक में दम कर दिया है। ऐसे मामले, जिसमें पुलिस के आला अधिकारी भी उलझ जाते हैं, उन्हें ये सूंघकर सुलझा देते हैं। मेम्बो हत्यारों को पकड़ने में तेज है तो...
हत्यारों को मेम्बो तो शराबियों को पकड़ लेता है मैडी

पटना में पुलिस के मेम्बो और मैडी ने अपराधियों की नाक में दम कर दिया है। ऐसे मामले, जिसमें पुलिस के आला अधिकारी भी उलझ जाते हैं, उन्हें ये सूंघकर सुलझा देते हैं। मेम्बो हत्यारों को पकड़ने में तेज है तो मैडी शराबियों के लिए काल बन चुका है। हत्या के दर्जनों मामलों में मेम्बो ने पुलिस को कातिल तक पहुंचाया। लोग अब उसे कमांडर के नाम से पुकारने लगे हैं। वहीं मैडी ने अब तक की सबसे बड़ी शराब की खेप गया से बरामद करवाई थी। आपको बता दें कि ये दोनों पटना पुलिस के कोई जांबाज इंस्पेक्टर नहीं, बल्कि श्वान हैं। मेम्बो को पुलिस ने हत्या, लूट, डकैती के मामलों का कमांडर बना रखा है। वहीं, मैडी को शराबियों का कमांडर कहा जाता है। 

हत्या के मामलों में जब पुलिस उलझ जाती है, तब हत्यारों तक पहुंचाता है मेम्बो। पटना में एक दर्जन ऐसी हत्याएं हैं, जिसमें पुलिस के पास कोई सुराग नहीं था। मेम्बो ने सूंघकर कातिल को पुलिस को पकड़वाया। वहीं दूसरी तरफ शराबबंदी काननू लागू होने के बाद पुलिस के लिए बड़ी चुनौती यह थी कि आखिर कैसे पता चले कि कहां शराब बनाई जा रही है? कहां बैठकर शराब पी जा रही है? इसलिए बिहार सरकार ने शराब तस्करों और शराबियों को पकड़ने के लिए देश का पहला श्वान दल बनाया। इस दल के लिए हैदराबाद से एक ऐसे श्वान को बुलवाया जो बहुत दूर से शराब सूंघ लेता हैं। उसका नाम है मैडी।  मैडी को हैदराबाद के मोइनाबाद श्वान प्रशिक्षण केंद्र से वर्ष 2018 में पटना लाया गया था। वह देश के पहले बैच का श्वान है जिसे शराब पकड़ने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है। पिछले एक साल में मैडी ने अभी तक 50 से अधिक शराब तस्करों और शराबियों को पुलिस के हवाले करवाया है। 

मेम्बो ने पकड़वाया हत्यारों को 
- 14 अगस्त 2018: सचिवालय थाना क्षेत्र में अवर सचिव राजीव कुमार की हत्या हुई। मेम्बो ने गंध से आरोपित राहुल का पता लगा लिया।   
- 14 अगस्त 2018: सचिवालय क्षेत्र में हुई लूट में मेम्बो ने घटना स्थल से मिली चप्पल को सूंघकर लुटेरे सनी को पुलिस के हवाले करवाया। 
- 6 जुलाई 2019: नालंदा के नगरनौसा क्षेत्र में हुई शंभू शरण की हत्या में भी मेम्बो रस्सी सूंघकर दो किमी दूर कातिल टिंकू के पास पहुंच गया।

मैडी ने पकड़वाई शराब  
- 15 मार्च 2019: फतुहा थाना क्षेत्र से 200 लीटर देसी शराब जब्त करवाई।
- 16 मार्च 2019: दानापुर थाना क्षेत्र से 238 कार्टून विदेशी शराब तक पहुंच गया मैडी।
- 18 मार्च 2019: पुनपुन थाना में 250 गैलन अद्धर् निर्मित व 50 लीटर तैयार होते पकड़ी।

मेरठ से आया था मेम्बो 
वर्ष 2016 में बिहार पुलिस ने उप्र के मेरठ से 45 श्वान मंगवाए थे। इसमें मेम्बो भी था। जब इसे लाया गया था तब यह काफी खतरनाक था। प्रशिक्षित कर इसे श्वान टीम का जांबाज बनाया गया। पटना में 23 श्वान हैं। मंसा, रोनी, दलेर, माधवी, वेबो, चिकारा, केनी, मेंसन, डिलोन, मित्रा, मानव, डफली, देवी, दिवा, दामिका, डागर और किम्बा भी पुलिस की शान हैं। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें