कोरोना से जंग जीतने के लिए पटना में जले लाखों दीप

Malay, Last updated: Mon, 6th Apr 2020, 9:36 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार को रात नौ बजते ही पटना में दीये, मोमबत्ती और टॉर्च जलने शुरू हो गए। रोशनी से पूरा शहर जगमग हो उठा। लोगों ने अपनी छतों और बालकनी से ‘भाग...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार को रात नौ बजते ही पटना में दीये, मोमबत्ती और टॉर्च जलने शुरू हो गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार को रात नौ बजते ही पटना में दीये, मोमबत्ती और टॉर्च जलने शुरू हो गए। रोशनी से पूरा शहर जगमग हो उठा। लोगों ने अपनी छतों और बालकनी से ‘भाग कोरोना-भाग’ के नारे भी लगाए। महामारी को हराने के लिए नौ मिनट तक पूरा शहर जगमगाता रहा। कुछ लोगों ने तो पटाखे भी फोड़े। 

ताली और थाली बजाने के बाद प्रधामंत्री की अपील पर रविवार को लोगों ने दीये जलाकर एक बार फिर महामारी को हराने का प्रण लिया। पटना में दो दिन से लोग दीये और मोमबत्ती की खरीदारी कर रहे थे। रविवार को जैसे ही नौ बजे लोगों ने अपने घरों की लाइटें बंद कर दीं,कोई छत पर दीये लेकर पहुंच गया तो कोई बालकनी में। शहर के लगभग हर घर में दीये जलाए गए। एक पल के लिए तो ऐसा लगा मानो लोग दिवाली मना रहे हों। दीप जलाने में भी लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा। कुछ लोगों ने तो दीये पर ही भाग कोरोना भाग लिखकर संदेश दिया। सोशल मीडिया पर भी यह एक त्योहार की तरह मनाया गया। हर कोई अपनी सेल्फी अपलोड करने में जुट गया। यही नहीं, पटना में लोगों ने रिश्तेदारों से फोन पर बात कर इस अनुभव को साझा भी किया। 

नौ मिनट तक जलाते रहे टॉर्च
प्रधानमंत्री ने अपील की थी कि नौ मिनट तक दीये और टॉर्च को जलाकर रखें। अपील का असर पटना में भी दिखा। लोग नौ मिनट तक दीये के साथ रहे। कुछ लोग तो नौ मिनट तक लगातार टॉर्च जलाकर खड़े रहे। 

महावीर मन्दिर में जले घी के 108 दीपक
राजधानी पटना के महावीर मंदिर में भी रविवार की रात दीपावली जैसा नजारा दिखा। मंदिर के पुजारियों ने रात नौ बजे घी के 108 दीये जलाए। मंदिर न्यास ने प्रधानमंत्री के आह्वान पर यहां भी दीये जलाने का फैसला किया था। मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि कोरोना वायरस के संकट की घड़ी में सबसे आवश्यक है कि हम सभी एकजुट होकर रहें। महावीर मंदिर के अलावा दरभंगा हाउस काली मंदिर सहित सभी मंदिरों में भी दीये जलाए गये। 

खूब हुई आतिशबाजी
दीये जलाने के साथ-साथ लोगों ने एक कदम आगे बढ़कर खूब पटाखे भी फोड़े। आसमान में फूट रहे पटाखों से सतरंगी नजारा दिख रहा था। महिलाएं और घर के बुजुर्ग जहां दीये जलाने में मशगूल दिखे, वहीं बच्चे और युवा पटाखे फोड़ने में लगे थे। शहर के कंकड़बाग, कदमकुआं, अशोक राजपथ, महेंद्रू, गांधी मैदान, अशोकनगर, हनुमाननगर, लोहानीपुर, पोस्टल पार्क, करबिगहिया, गर्दनीबाग, अनीसाबाद, राजाबाजार, जगदेवपथ, आशियाना, गोला रोड, राजीवनगर, पाटलिपुत्र, र्बोंरग रोड हर जगह का नजारा एक जैसा था। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें