DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रोशनी जो बदल दे मूड 

linghting

घर की साज-सज्जा करते समय अकसर हम लाइट की सेटिंग पर ध्यान नहीं देते हैं। घर में रोशनी ही तो चाहिए, यह सोचकर सफेद रोशनी वाली ट्यूबलाइट या एलईडी कहीं भी लगा देते हैं, जिसका असर हमारे मूड पर भी होता है। पर शायद उन्हें पता नहीं कि लाइट को सही तरीके से अरेंज करके भी घर के आभा मंडल यानी वातावरण को खुशनुमा बनाया जा सकता है। रेस्तरां या होटल वगैरह की लाइटिंग व्यवस्था पर कभी गौर कीजिएगा। वहां की लाइटिंग व्यवस्था से शायद आप भी प्रभावित हुए होंगे। होटल्स वगैरह की लाइटिंग अरेंजमेंट के पीछे का मनोविज्ञान भी यही होता है, अपने ग्राहकों का मूड बदलना, उनको सुकून देना। कुछ ऐसा ही एहसास आप अपने घर में भी पा सकते हैं लाइटिंग व्यवस्था में थोड़ा-बहुत बदलाव करके। लाइट्स और शैडो में सही मेल करके आप घर पर ही होटल जैसे कैंडल लाइट डिनर का मजा ले सकते हैं। 

वैसे आज अगर देखें तो अधिकांश घरों में, खासकर बिल्डर फ्लैट्स में चमकीली रोशनी वाले फ्लोरोसेंट ट्यूब लाइट्स ही इस्तेमाल किए जा रहे हैं। इस तरह की सीलिंग लाइट्स से पूरे कमरे में रोशनी तो होती है, मगर इनसे वो सुकून नहीं मिलता, जो मिलना चाहिए। 

ऐसे में अगर आप कभी घर में डिनर पार्टी का आयोजन करें तो शायद वह एहसास आपको न मिले, जो कि एक होटल में मिलता है। इसकी वजह है लाइटिंग। अगर आप अपने घर को थोड़ा आरामदायक और कूल बनाना चाहते हैं तो लाइटिंग आर्ट पर जरूर ध्यान दें। बेशक घर में ट्यूबलाइट लगाएं, मगर इसके साथ ट्रेंडी डेस्क लैंप्स, लैंटर्न या सजावटी कैंडल्स जरूर लगाएं। प्रिंटेड मोटिफ्स वाले या धातु के बने टेबल लैंप्स और सेंटेड कैंडल्स का इस्तेमाल करके घर के हर कोने को और अधिक जीवंत बनाया जा सकता है। 

‘घर को कोजी लुक देने के लिए डिमर्स बेहतर होते हैं, इसलिए कम वॉट वाले लैंप या लाइट्स घर में लगाएं। घर में लाइट और शैडो में सही मैच करने के लिए अलग-अलग तरह की टी लाइट्स, सेंटेड कैंडल्स आदि का चुनाव किया जा सकता है। इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करके घर की खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है।’ यह कहना है आर्ट एंड मेंस वियर जेपोर की कैटेगरी मैनेजर उपासना विरमानी का। 

दरअसल, खूबसूरत फूलों और अन्य आकृतियों की टी लाइट्स भी पूरे घर को खूबसूरत लुक देती हैं। इन छोटी-छोटी टी लाइट्स की झिलमिलाती रोशनी से घर के हर कोने को खूबसूरती से रोशन किया जा सकता है। इसके अलावा अलग-अलग तरह की फोकल लाइट्स भी कमरे में एक सुंदर प्रभाव पैदा कर सकती हैं। इस तरह की लाइट्स का इस्तेमाल अकसर कला या कलाकृतियों को हाइलाइट करने के लिए किया जाता है। 

होम डेकोर कंपनी कासा पैराडॉक्स की संस्थापक रसेल गुजराल की मानें तो अपने कमरे के किसी खास कोने को हाइलाइट करने के लिए फोकल लाइट बेहतर विकल्प है। इसके अलावा अलग-अलग आकृतियों में तैयार टेबल और साइड टेबल लैंप को भी शामिल किया जा सकता है।

फिलीग्री लाइट्स : 
फिलीग्री एक तरह का मेटल वर्क है, जो आमतौर पर सोने और चांदी का होता है, लेकिन अब यह अलग-अलग धातुओं में भी मिलने लगा है। इसे छोटे-छोटे बीड्स और बारीक तार के धागों के मेल से बनाया जाता है। लैंप शेड के रूप में इससे भी घर को सजाया जा सकता है। फिलीग्री लाइट्स की कई सारी वैराइटी इस समय बाजार में मौजूद हैं, जैसे सेरेमिक डेस्क लैंप, आर्ट डेको पैटर्न लैंटर्न और एंटिक कॉपर से तैयार डेस्क लैंप। इन्हें बेहद ही खूबसूरत तरीके से बनाया गया है। आप भी अपने लिविंग रूम को फिलीग्री हैंगिंग पेंडेंट लाइट से सजाकर उसे खूबसूरत लुक दे सकते हैं। टी लाइट होल्डर के साथ आने वाली ये लाइट्स घर के लिए अच्छी होती हैं, क्योंकि इन लैंप्स में सजावटी पैटर्न में छोटे-छोटे छिद्र बने होते हैं, जिनसे छनकर निकलने वाली हल्की पीली रोशनी घर के माहौल को खुशनुमा बना देती है।

जिस तरह से घर की सजावटी चीजें मन को सुकून देती हैं, ठीक वैसे ही लाइटिंग का भी हमारे मूड पर असर होता है। इससे घर के ऑरा को भी खुशनुमा बनाया जा सकता है। अब जब घर सजाएं तो लाइटिंग के इन विकल्पों पर भी गौर फरमाएं

ये हैं विकल्प : 
लकड़ी के नक्काशीदार फ्लोर लैंप: कमरे की लाइटिंग में  खास इफेक्ट देने के लिए इस लैंप का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

फैब्रिक लैंप: अलग-अलग प्रिंट वाले फैब्रिक लैंप या धातु के बने लैंप से भी घर को रोशनी से सराबोर किया जा सकता है। 

सोया कैंडल्स: वॉर्म और कूल इफेक्ट के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। वैसे भी लिविंग और बेडरूम के लिए वॉर्मर लाइट्स सबसे बेहतर होती हैं, वहीं किचन और ऑफिसेज के लिए न्यूट्रल लाइट सही रहती है। ब्राइट लाइट्स वहां के लिए बेहतर होती हैं, जहां आप दिन के उजाले वाले बल्बों की चाह रखते हैं, जैसे कि पढ़ने के क्षेत्र या हरियाली के ऊपर।
- वाइब्रेंट शिबोरी प्रिंट वाला इस किस्म का लैंपशेड माहौल को अतरंगी रंगीन रोशनी से भर देगा। 
- माहौल रोमांटिक बनाने के लिए कलर ब्लॉकिंग तकनीक वाला इस किस्म का लैंपशेड इस्तेमाल करें। 
- विंटेज स्टाइल वाला सुनहरा लैंप। यह खास लैंप घर में राजसी अंदाज लाने के लिए बेहद मुफीद रहेगा। 
- घर को ट्रेडिशनल लुक देना चाह रहे हैं तो धातु के बने रंग-बिरंगे डिजाइनर लैंटर्न इसके लिए बेहतर रहेंगे। 
- अलग-अलग तरह के लैंप और कैंडल का इस्तेमाल सिर्फ रोशनी के लिए ही नहीं, सजावट के लिए भी कर सकते हैं।
- शीशम की लकड़ी से तैयार एक बेहद ही खूबसूरत पॉली विनाइल टेबल लैंप घर के वातावरण को खुशनुमा बना देगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:know how lighting changes your mood all about lighting at home in hindi