Keeps cycling physically active - शारीरिक तौर पर सक्रिय रखती है साइकिलिंग DA Image
21 नबम्बर, 2019|11:30|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शारीरिक तौर पर सक्रिय रखती है साइकिलिंग

साइकिल चलाना सेहत के लिहाज से काफी अच्छा कदम है। अब बेहतर व्यायाम के साधन के तौर पर भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। साइिकलिंग आपको चुस्त तो रखती ही है, कई बीमारियों से भी बचाती है।

चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए यह जरूरी है कि आप शारीरिक तौर पर सक्रिय रहें। वर्तमान में व्यस्तता भरी दिनचर्या में अगर आपके पास अलग से व्यायाम करने का समय नहीं है, तो साइकिल चलाना आपके लिए बेहतर विकल्प बन सकता है। नियमित तौर पर साइकिल चलाकर आप न केवल चुस्त रह सकती हैं, बल्कि मोटापे, दिल संबंधी बीमारियों, कैंसर, मानसिक बीमारी, डायबिटीज और आर्थराइटिस जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को भी मात दे सकते हैं। 

दूर होगा मोटापे का कहर 
अगर आपका वजन ज्यादा है और आप जल्दी फिट होना चाहते हैं तो साइकिलिंग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। दिन में 15-20 मिनट तक साइकिल चलाकर आप शरीर की अतिरिक्त चर्बी को गला सकती हैं। ब्रिटिश रिसर्च संस्थान द्वारा किये गये सर्वेक्षणों में यह पाया गया है कि अगर आप एक हफ्ते तक नियमित लगभग एक घंटे साइकिल चलाते हैं, तो  प्रतिदिन 300-400 कैलरीज तक बर्न कर सकते हैं। यानी पूरे हफ्ते साइकिल चला कर लगभग 3000 कैलरीज शरीर से कम की जा सकती है। हालांकि यह व्यक्ति के वजन, उम्र और साइकिल चलाने की तीव्रता पर भी निर्भर करता है। 

दिल की सेहत रहेगी दुरुस्त 
नियमित तौर पर साइकिल चलाने को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर भी दिल को सेहतमंद बनाये रख सकते हैं। साइकिल चलाने से फेफडे़ का व्यायाम होता है। इसकी वजह से अनायास होने वाले आघात, उच्च रक्तचाप और दिल के दौरे जैसे हृदय के रोगों से बचाव हो सकता है। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और रक्तसंचार ठीक रहने के अलावा रक्त में वसा का स्तर भी संतुलित रहता है।

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता 
अप्पालेचियन स्टेट यूनिवर्सिटी में 85 साल से ऊपर की आयु के 1000 लोगों पर किए गए एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि अगर आप किसी तरह का व्यायाम या फिर साइकिलिंग करते हैं, तो आपकी श्वास प्रणाली दुरुस्त रहती है, जिसकी वजह से आप मौसम बदलने से होने वाली आम समस्याओं जैसे, सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचे रहते हैं। 

न करें नजरअंदाज
अगर आप डाइबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो साइकिलिंग शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेंं। मसलन आप एक दिन में कितनी देर तक और किस समय साइकिल चला सकते हैं।

साइिकलिंग के फायदे
- यह एरोबिक एक्टिविटी है। इससे आपका दिल, रक्त कोशिकाएं और फेफड़ों का भी व्यायाम होता है।
- हृदयवाहिनी तंत्रिकाएं दुरुस्त रहती हैं।
- मांसपेशियों में मजबूती के साथ-साथ लचीलापन आता है।
- मानसिक तनाव कम होता है।
- हड्िडयां मजबूत होती हैं।
- शरीर से अतिरिक्त चर्बी घटने की वजह से मोटापा कम होता है।
- एंग्जाइटी व डिप्रेशन से छुटकारा मिलता है।
- नियमित तौर पर साइकिल चलाकर आप हार्ट अटैक, डाइबिटीज, मोटापे और आथ्र्राइटिस जैसी समस्याओं पर काबू पा सकते हैं।
- इससे स्टेमिना बढ़ता है, पसीना निकलता है और चुस्ती-फुर्ती महसूस होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Keeps cycling physically active