दीघा फ्लाईओवर: बेली रोड से 10 मिनट में जेपी सेतु

Malay, Last updated: Mon, 24th Feb 2020, 10:48 AM IST
पटनावासियों के लिए जेपी सेतु जाना काफी आसान हो गया है। बेली रोड से जेपी सेतु जाने में अब तक 30 से 45 मिनट का समय लग जाता था। अब 10 मिनट में ही लोग जेपी सेतु पर पहुंच जाएंगे। वर्तमान में जेपी सेतु पर...
रविवार को शहर में दीघा फ्लाईओवर आम लोगों के लिए शुरू किया गया। ’ संतोष कुमार

पटनावासियों के लिए जेपी सेतु जाना काफी आसान हो गया है। बेली रोड से जेपी सेतु जाने में अब तक 30 से 45 मिनट का समय लग जाता था। अब 10 मिनट में ही लोग जेपी सेतु पर पहुंच जाएंगे। वर्तमान में जेपी सेतु पर जाने के लिए दीघा में हर दिन भीषण जाम झेलना पड़ता है। रात में ट्रकों के परिचालन के कारण स्थिति और खराब हो जाती है। ऐसे में 50 करोड़ की लागत से दीघा फ्लाईओवर की सौगात लोगों को बड़ी राहत देने वाली है।

जेपी सेतु जाने के लिए बेली रोड पर रूपसपुर पुल पार करने के बाद यू-टर्न लेकर वाहन नहर पर पहुंचते हैं। यहां से उत्तर की ओर बढ़ने पर दीघा नहर गोलंबर पर पहुंचते हैं। दानापुर की ओर 200 मीटर जाकर वापस मुड़कर नहर पर आना पड़ता है। इस दौरान जाम से पूरे दिन परेशानी बनी रहती है। अब नहर के रास्ते आगे बढ़ने पर दीघा से आधा किलोमीटर पहले ही सीधा पुल मिलेगा। इसे पार कर गंगा नदी के किनारों तक पहुंच जाएंगे। दीघा पाटीपुल घाट के सामने पुल वापस जेपी सेतु के मुख्य रास्ते से जुड़ जाता है। रविवार को इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। अभी इसमें कुछ और काम होने बाकी हैं। स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था सहित पैदल यात्रियों के लिए चलने के लिए फुटपाथ का काम अभी अधूरा है। 

वो बातें, जो आप जानना  चाहते हैं
कितने रूट से जुड़ेगा 

इस फ्लाईओवर को अभी जेपी सेतु के साथ जोड़ा गया है। भविष्य में गंगा पाथ-वे, आर ब्लॉक-दीघा सड़क सहित गंगा किनारे बनने वाले शहर के सबसे बड़े रोटरी से जोड़ा जाएगा। शहर के अंदर से दीघा पार करने वाले लोगों को बिना कहीं रुके सीधा रोटरी तक पहुंचने का रूट मिलेगा। 

कौन से वाहन चलेंगे
वर्तमान में इसपर छोटे वाहनों को चलाने का निर्देश दिया गया है। चूंकि पुल के बीच कहीं डिवाइडर नहीं है, साथ ही दोनों किनारों पर मोड़ बेहद तीखा है। ऐसे में बड़े वाहन आ जाने पर परेशानी होगी। यहां जेपी सेतु से आने वालीं और पटना की ओर से जाने वालीं कारों को पार कराया जा रहा है। 

अब आगे और क्या
पुल पार करने के बाद जहां सड़क खत्म होती है, वहां जेपी सेतु का एप्रोच रोड है। दोनों सड़क एक साथ सटी होने के कारण यह घुमावदार हो गयी है। ऐसे में पथ निर्माण विभाग ने 15 दिनों के अंदर यहां गोलंबर बनाने का फैसला लिया है। इससे हर तरफ का परिचालन सामान्य हो जाएगा। 

यहां की राह हुई आसान
- दानापुर कैंट की ओर से टेंपो स्टैंड होकर दीघा जाने वालों को अब इंतजार नहीं करना होगा। 
- पटना से जेपी सेतु जाने वालों के लिए नहर के रास्ते सोनपुर जाना आसान हो गया है।
- सोनपुर, हाजीपुर और छपरा की ओर से आने वाले छोटे वाहन पटना सहित दक्षिण बिहार की ओर निकल जाएंगे। 
- पटना से दीघा हाट होकर दानापुर जाना आसान होगा, एलिवेटेड के नीचे बने गोलंबर पर जाम नहीं लगेगा।

पुल के शुरू हो जाने से बेली रोड सहित शहर के मध्य और दक्षिणी इलाकों से उत्तर बिहार जाना बेहद आसान हो गया है। अभी कुछ खामियां हैं, जिन्हें जल्द ही दुरुस्त कर लिया जाएगा। 
-शशि रंजन, प्रोजेक्ट मैनेजर, दीघा-एम्स एलिवेटेड

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें