फिल्मी दुनिया में नायिकाओं का जलवा

Malay, Last updated: Sun, 8th Mar 2020, 11:24 AM IST
कुछ समय पहले तक बॉलीवुड को एक पुरुष प्रधान इंडस्ट्री माना जाता था। उस वक्त महिला केंद्रित फिल्मों को ज्यादा दर्शक नहीं मिलते थे पर बीते कुछ सालों से महिलाओं पर आधारित फिल्में और अभिनेत्रियां बॉक्स...
kangana

कुछ समय पहले तक बॉलीवुड को एक पुरुष प्रधान इंडस्ट्री माना जाता था। उस वक्त महिला केंद्रित फिल्मों को ज्यादा दर्शक नहीं मिलते थे पर बीते कुछ सालों से महिलाओं पर आधारित फिल्में और अभिनेत्रियां बॉक्स ऑफिस पर अभिनेताओं के वर्चस्व को चुनौती दे रही हैं। हिंदी फिल्म कैलेंडर के हिसाब से तो यह साल भी महिला केंद्रित फिल्मों से गुलजार रहने वाला है। महिला दिवस के इस खास मौके पर नेहा सेमवाल आपको आने वाली कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बता रही हैं, जिनमें अभिनेत्रियों का दबदबा देखने को मिलेगा।

कंगना रनोट पिछले साल झांसी की रानी  के जीवन पर बनी फिल्म ‘मणिकर्णिका’ में नजर आई थीं। वह इससे पहले भी ‘तनु वेड्स मनु’, ‘क्वीन’ और ‘सिमरन’ जैसी फिल्मों को अपने कंधों पर ढो चुकी हैं। जल्द ही कंगना राजनेता और अभिनेत्री जयललिता के जीवन पर बनने वाली फिल्म ‘थलइवी’ में नजर आएंगी। इस फिल्म में कंगना ने अपने लुक से दर्शकों को खासा प्रभावित किया है। इसके लिए कंगना ने अपना पूरा 20 किलो वजन बढ़ाया है। इसके अलावा वह फिल्म ‘धाकड़’ में अपनी मौजूदगी दर्ज कराएंगी, जिसमें वह खतरनाक स्टंट और एक्शन करती दिखेंगी। इस फिल्म की शूटिंग शुरू करने के लिए अब उन्हें दो महीने में अपना 20 किलो वजन घटाना है। यही वजह है कि आजकल कंगना जिम में खूब पसीना बहा रही हैं। इसके लिए वह हांग कांग और थाइलैंड के एक्शन निर्देशकों से ट्रेनिंग लेंगी। 

अब ‘दुर्गावती’ में दमखम दिखाएंगी भूमि
अभिनेत्री भूमि पेडनेकर ने जब से बॉलीवुड में कदम रखा है, वह फिल्म दर फिल्म अपने शानदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत रही हैं। अब उनकी पिछली फिल्म ‘सांड की आंख’ को ही ले लीजिए, जिसमें उन्होंने बुजुर्ग शार्पशूटर चन्द्रो तोमर की भूमिका को एक अलग ही अंदाज और तेवर के साथ पर्दे पर पेश किया। इन दिनों भूमि फिल्म ‘दुर्गावती’ की शूटिंग में व्यस्त हैं। उनकी इस फिल्म को अक्षय कुमार प्रस्तुत करेंगे। ‘दुर्गावती’ की बात करें तो इसकी कहानी एक महिला पर केंद्रित है। यह एक नायिका प्रधान हॉरर फिल्म है यानी पहली बार फिल्म का पूरा भार भूमि के कंधों पर होगा। 

बैडमिंटन कोर्ट पर धाक जमाएंगी परी
परिणीति चोपड़ा भी अपने करियर में पहली बार किसी ऐसी फिल्म में काम कर रही हैं, जिसकी जिम्मेदारी उनके ऊपर है। वह बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल का जीवन पर्दे पर उतारती दिखेंगी। इसके लिए परी ने अपना दिन-रात एक कर दिया है। इसके अलावा परी एक और महिला केंद्रित फिल्म ‘द गर्ल ऑन द ट्रेन’ में नजर आएंगी। यह इसी नाम से बनी हॉलीवुड फिल्म का हिंदी रीमेक होगी जिसकी कहानी फिल्म की लीड अभिनेत्री के आस-पास घूमती है।

मां का फर्ज अदा करेंगी कृति
अभिनेत्री कृति सैनन अब तक कई छोटी-बड़ी भूमिकाओं में नजर आ चुकी हैं। वह अब अपने करियर में पहली बार किसी ‘मिमी’ नाम की महिला प्रधान फिल्म में नजर आएंगी। उनकी यह फिल्म इस साल जुलाई में रिलीज हो रही है। इसमें कृति एक सरोगेट मां का किरदार 
निभाती दिखेंगी। फिल्म में अपने किरदार को विश्वसनीय बनाने के लिए उन्होंने अपना 15 किलो वजन बढ़ाया है। कृति के मुताबिक यह उनके करियर की सबसे बड़ी फिल्म है क्योंकि फिल्म में उनका किरदार बेहद मजबूत है। 

दुश्मनों के छक्के छुड़ाएंगी जाह्नवी
फिल्म ‘द कारगिल गर्ल’ इस साल 24 अप्रैल को सिनेमाघरों में दस्तक देगी। यह फिल्म इसलिए भी चर्चा में है क्योंकि यह कारगिल युद्ध में पाकिस्तान से लोहा लेने वाली भारत की पहली महिला पायलट गुंजन सक्सेना के जीवन पर बनी है। इसमें गुंजन की भूमिका में श्रीदेवी की बड़ी बेटी जाह्नवी कपूर नजर आएंगी। जाह्नवी भी गुंजन की तरह 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान निडरता पूर्वक हेलीकॉप्टर उड़ाती दिखेंगी। बताते चलें कि देश के लिए दिए अपने इस खास योगदान के लिए गुंजन को शौर्य पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। इस फिल्म के लिए जाह्नवी ने प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग ली थी। 

गणित में अव्वल हुईं विद्या
विद्या बालन अपने लंबे फिल्मी करियर में ‘डर्टी पिक्चर’ से लेकर ‘कहानी’ और ‘तुम्हारी सुलु’ जैसी कई फिल्मों में अपनी अदाकारी का लोहा मनवा चुकी हैं। इस साल मई में वह मानव कंप्यूटर के नाम से देशभर में मशहूर शकुंतला देवी का जीवन पर्दे पर जीती दिखेंगी। इस फिल्म का उद्देश्य शकुंतला देवी के बारे में दुनिया को बताना है, जिन्होंने गणित को मजेदार बनाया। इस फिल्म में जब से शकुंतला के रूप में विद्या का लुक सामने आया है, इसकी रिलीज को लेकर दर्शकों का उत्साह बढ़ गया है। 

भुलाए नहीं भूलेंगे ये किरदार 
चाहे कुछ भी हो, बॉलीवुड में महिलाओं का योगदान भुलाया नहीं जा सकता। ‘मदर इंडिया’ हिंदी सिनेमा की सबसे चर्चित फिल्म रही है। इसके अलावा आंधी, अर्थ, दामिनी, बैंडिट क्वीन, चालबाज चांदनी बार, इंग्लिश विंग्लिश और हाल ही के कुछ सालों की बात करें तो नो वन किल्ड जेसिका, मर्दानी, मैरी कॉम, नीरजा, छपाक, पिंक और  थप्पड़ जैसी कई फिल्में इस फेहरिस्त में शामिल हैं। इन फिल्मों को देखकर महिलाएं न केवल गर्व महसूस करती हैं, बल्कि इनसे प्रेरित होकर असल जिंदगी में अपने हक के लिए लड़ने के लिए खुद को तैयार भी करती हैं।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें