Indian Americans thrive in US elections - अमेरिकी चुनावों में भारतीय अमेरिकियों का जलवा DA Image
21 नबम्बर, 2019|11:53|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिकी चुनावों में भारतीय अमेरिकियों का जलवा

अमेरिका में मंगलवार को हुए  राज्य एवं स्थानीय चुनावों में चार भारतीयों ने जलवे बिखेरे। इनमें भारतीय मूल की गजाला हाशमी ने वर्जीनिया राज्य से चुनाव जीतने वाली पहली मुस्लिम महिला बन इतिहास रच दिया है। 

व्हाइट हाउस में तकनीकी सलाहकार रह चुके सुहास सुब्रमण्यम ने भी जीतकर वर्जीनिया राज्य सदन में जगह बनाई। सुब्रमण्यम की मां बेंगलुरु की मूल निवासी हैं। जीत के बाद उन्होंने कहा कि लाउडन एंड प्रिंस विलियम जिले के लोगों से मेरा वादा है, मैं हमेशा आपकी बात सुनूंगा। वहीं,कैलिफोर्निया में भारतीय मूल के मानो राजू ने सैन फ्रांसिस्को के पब्लिक डिफेंडर बने रहने के लिए चुनाव जीता।  राजू ने कोलंबिया विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई की और वहीं से प्रोफेसर के. थॉमस की देखरेख में क्रिटिकल रेस थ्योरी पर अनुसंधान किया। 1990 के दशक में बर्कले चले गए थे उन्होंने वहां साउथ एशियन स्टडीज में स्नातकोत्तर की डिग्री ली। 

डिंपल फिर निर्वाचित:नार्थ कैरोलिना में डिंपल अजमेरा चार्लोट सिटी काउंसिल के लिए फिर से निर्वाचित हुईं। सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट अजमेरा जब 16 वर्ष की थीं, तब अपने अभिभावकों के साथ अमेरिका आई थीं। उस समय वह अंग्रेजी नहीं बोल पाती थीं। 

गजला ने रचा इतिहास
अपने पहले ही प्रयास में वर्जीनिया राज्य से चुनाव जीतने वाली पहली मुस्लिम महिला बनने वाली गजाला पूर्व में सामुदायिक कॉलेज की प्राध्यापक रह चुकी हैं। उन्होंने डेमोक्रेट पार्टी की तरफ से वर्जीनिया के 10वें सीनेट डिस्ट्रिक्ट से चुनाव लड़ा था। गजाला की जीत पर अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने उन्हें बधाई दी।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Indian Americans thrive in US elections