DA Image
30 मई, 2020|2:54|IST

अगली स्टोरी

देश में चीनी नागरिकों और चीन गए विदेशियों के वैध वीजा रद्द

कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 425 पर पहुंचने के साथ भारत ने चीनी नागरिकों और पिछले दो हफ्तों में चीन गए विदेशी नागरिकों के मौजूदा वीजा को रद्द कर वीजा नियमों को मंगलवार को और सख्त कर दिया। चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर दो फरवरी को, भारत ने चीनी यात्रियों और चीन में रह रहे विदेशी नागरिकों के लिए ई-वीजा सुविधा पर अस्थायी रोक लगा दी थी। यहां भारतीय दूतावास की घोषणा में कहा गया है कि वे सभी जो पहले से भारत में हैं (नियमित या ई-वीजा पर) और जो 15 जनवरी के बाद चीन से गए हैं, उनसे भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के हॉटलाइन नंबर (+91-11-23978046) पर संपर्क करने का अनुरोध किया जाता है।”

एअर इंडिया की दिल्ली-हांगकांग उड़ान आठ से निलंबित :
हांगकांग में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि होने के बाद एअर इंडिया ने आठ फरवरी से अपनी दिल्ली-हांगकांग उड़ान सेवा निलंबित करने की मंगलवार को घोषणा की। इससे पहले इंडिगो भी भारत से चीन के बीच की अपनी उड़ानें रद्द कर चुका है। 
महामारी की स्थिति नहीं: विश्व स्वास्थ्य संगठन  ने मंगलवार को कहा कि चीन से करीब दो दर्जन देशों तक फैली कोरोना वायरस बीमारी ने अभी महामारी का रूप नहीं लिया है।

देश में 3935 लोग सामुदायिक निगरानी में
नई दिल्ली। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव प्रीति सूदन ने मंगलवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ कोरोनावायरस की रोकथाम और प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा की। यह समीक्षा बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि तीन नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं और 3935 यात्री 29 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में सामुदायिक निगरानी में हैं। 

हांगकांग में एक व्यक्ति की मौत 
हांगकांग। कोरोना वायरस से पीड़ित 39 वर्षीय एक व्यक्ति की हांगकांग में मौत हो गई। यहां इस वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति की मौत का यह पहला मामला है। चीन के बाहर इस वायरस से किसी की जान जाने का यह दूसरा मामला है। इससे पहले फिलीपींस में एक व्यक्ति की मौत हुई थी।

हुंदै मोटर ने उत्पादन रोका
सियोल। दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कार कंपनी हुंदै मोटर ने मंगलवार को अपनी एक असेंबली लाइन पर काम रोक दिया। इसकी प्रमुख वजह चीन में कोरोना वायरस की वजह से कलपुर्जों की आपूर्ति बाधित होना है। कंपनी की प्रवक्ता ने कहा कि चीन में कोरोना वायरस फैलने की वजह से वायरों से जुड़े कलपुर्जों की उसकी खरीद प्रभावित हुई है। इस वजह से उसे उत्पादन रोकना पड़ा है। 

चीन के दो और शहरों में प्रतिबंध जापान ने यात्रियों को अलग रखा
बीजिंग/योकोहामा। चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर पूर्वी प्रांत झेजियांग के दो शहरों में आवाजाही प्रतिबंधित कर दी गई है।
जापान ने 3,711 यात्रियों को अलग रखा : जापान ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मंगलवार को एक क्रूजमें सवार सभी 3,711 यात्रियों को अलग रखने का प्रबंध किया है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus Valid visas of Chinese citizens and foreigners to China are canceled