बिहार बोर्ड: नकलचियों के लिए बोर्ड का चक्रव्यूह

Malay, Last updated: Mon, 3rd Feb 2020, 11:31 AM IST
इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केंद्र अभेद्य किले में तब्दील हो गए हैं। इस बार कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विद्यार्थियों को परीक्षा देनी होगी। हर केंद्र पर तीन स्तर की जांच होगी। मुख्य द्वार...
परीक्षा केंद्रों पर रविवार से ही तैयारियां शुरू हो गईं। मॉडल केंद्रों पर पुलिस बल तैनात कर दिए गए हैं।

इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केंद्र अभेद्य किले में तब्दील हो गए हैं। इस बार कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विद्यार्थियों को परीक्षा देनी होगी। हर केंद्र पर तीन स्तर की जांच होगी। मुख्य द्वार पर जांच करने से पहले प्रवेश पत्र पर लगी फोटो से चेहरा मिलाया जाएगा, इसके बाद  ही अंदर प्रवेश दिया जाएगा। चप्पल पहनकर ही अंदर प्रवेश करना होगा। अगर धोखे से जूते पहनकर चले गए तो बाहर ही उतारकर जाना पड़ेगा।

इतना ही नहीं, परीक्षा केंद्र पर प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट कभी भी आपकी जांच कर सकते हैं। इस बार दो तरह के उड़नदस्ते की व्यवस्था की गई है, जो कभी भी केंद्र पर पहुंच सकते हैं। इसके बाद भी अगर कोई नकल करते पकड़ा जाता है तो परीक्षार्थी के साथ-साथ वीक्षक पर भी कार्रवाई होगी। सख्ती इतनी अधिक है कि वीक्षक और परीक्षार्थी को जेल तक हो सकती है। यही नहीं, हर वीक्षक को यह शपथ पत्र भी देना होगा कि उनके कक्ष में नकल नहीं हुई है। पटना जिले में 71 हजार 283 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। चार मॉडल केंद्र भी बनाए गए हैं। इनकी खासियत यह है कि यहां पर वीक्षक से लेकर पुलिस बल तक महिलाएं ही तैनात होंगी।  

परीक्षार्थियों के मन में चल रहे सवालों के जवाब
परीक्षार्थियों के मन में कई संशय हैं। पटना में ऐसे सैकड़ों छात्र रविवार को केंद्रों पर पहुंच गए। उनके कई सवाल थे, जिनके जवाब वहां किसी के पास नहीं थे।  इनके जवाब हिन्दुस्तान स्मार्ट आपको दे रहा है। 

1. परीक्षा केंद्र पर कब तक पहुंचना है?
- परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले पहुंच जाना है।

2. प्रवेश पत्र पर फोटो नहीं होने पर क्या होगा?
- 6 तरह के पहचान पत्र में से कोई दिखाना होगा।

3. ओएमआर पर फोटो गलत हुई तो?
- परीक्षा देने को मिलेगी, केंद्राधीक्षक से करें संपर्क।

4. जूते नहीं पहनकर आना है क्या?
- हां, चप्पल पहनकर ही आएं। केवल पेन साथ लाएं। 

5. ओएमआर समझने के लिए समय मिलेगा? 
- सभी जानकारी पढ़ने के लिए 15 मिनट दिए जाएंगे।

नकलचियों के लिए बोर्ड का चक्रव्यूह 
- बोर्ड ने हर पेपर के10 सेट तैयार करवाए हंै। इन्हें ए से जे तक नाम दिया गया है। अब पीछे बैठे परीक्षार्थी से भी पूछने की संभावना नहीं रहेगी, क्योंकि 11 वें छात्र के पास पहले छात्र जैसा पेपर होगा।

- हर 500 बच्चों पर एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था की गई है। जो बाहर से अंदर तक जाकर पल-पल की वीडियोग्राफी करेगा। इसके साथ बाहरी दीवारों पर भी नजर रखेगा। 

- हर केंद्र पर तीन स्तर में जांच होगी। मुख्य द्वार पर चेंकिंग होगी, फिर परीक्षा कक्ष के द्वार पर भी फोटो से मिलान कर जांच की जाएगी। अंत में केंद्राधीक्षक भी औचक जांच करेंगे। 

- इस बार 4 स्तर पर फोटो जांची जाएगी। पहला प्रवेश पत्र, दूसरा  उत्तर पुस्तिका, तीसरा उपस्थिति पुस्तिका व चौथी ओएमआर शीट पर। ऐसे में अब दूसरे की जगह कोई परीक्षा नहीं दे पाएगा। 

- इस बार मजिस्ट्रेट की तैनाती भी तीन स्तर पर है। एक हर केंद्र पर होगा। दूसरा उड़न दस्ते के तौर पर औचक जांच करेंगे। तीसरा दस्ता जोनल स्तर पर निरीक्षण करेगा।  

केंद्र के बाहर एक साथ नहीं खड़े हो सकते 3 लोग
राजधानी के जिन 82 केंद्रों पर परीक्षा की तैयारी की गई है, वहां सुबह से धारा 144 लागू हो जाएगी। केंद्र से 200 मीटर के दायरे में एक साथ तीन से चार लोग खड़े नहीं हो सकते। ऐसा करने पर उनकी गिरफ्तारी हो सकती है। केंद्रों के बाहर पुलिस बल की तैनाती की गई है। केंद्र के बाहर कोई भी व्यक्ति नकल करवाने की कोशिश करते पकड़ा जाता है तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। हर थाने से पुलिस बल केंद्र पर होगा। यही नहीं परीक्षा के लिए 40 मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है। 

इस बार ओएमआर शीट और उत्तर पुस्तिका पर परीक्षार्थी की फोटो लगी होगी। प्रवेश पत्र पर फोटो गलत होने पर पहचान पत्र साथ लाना होगा। 
- आनंद किशोर, अध्यक्ष, बीएसईबी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें