DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग सऊदी प्रिंस की नौका में लगी

leonardo da vinci

दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग सऊदी अरब के प्रिंस की नौका  पर लगी है। लियोनार्डो द विंची की पेंटिंग ‘सल्वाटोर मुंडी’की नीलामी 2017 में हुई थी। नीलामी के वक्त यह खुलासा नहीं हुआ था कि यह पेंटिंग किसने खरीदी है और इसे कहां ले जाया गया। 'सल्वाटोर मुंडी’ को कला की दुनिया का सबसे बेहतरीन नमूना माना जाता है। 

एक वेबसाइट ने सोमवार को दावा किया कि 'सल्वाटोर मुंडी’ पेंटिंग गरगंतुआन नौका पर लगी है। यह नौका सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के बेटे और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद की है।  सूत्रों के हवाले से  कहा गया है कि पेंटिंग पर बोली लगवाने के बाद प्रिंस सलमान रातोंरात उसे प्लेन से सऊदी ले गए और इसे अपनी नौका में लगा दिया।  यह भी दावा किया जा रहा है कि पेंटिंग को जल्द ही अल-उला शहर के गवर्नर ऑफिस में लगाया जाएगा, जिसे सऊदी लंबे समय से सांस्कृतिक और पर्यटन स्थल बनाना चाहता है।

पेंटिंग की 22.21 करोड़ में नीलामी
भारत के दिवंगत कलाकार भूपेन खाखर द्वारा 1980 के दशक में बनाई गई पेंटिंग ने नीलामी का नया रिकॉर्ड बनाया है। उनकी पेंटिंग ‘टू मेन इन बनारस’ लगभग 22.21 करोड़ में नीलाम हुई। पेंटिंग में दो नग्न पुरुषों को आलिंगन करते दिखाया गया है।  सोथबी के नीलामी घर में सोमवार को ‘कूप्स दे कोइअर : द गाई एंड हेलेन बार्बीअर फैमिली कलेक्शन’ ने यह पेंटिंग खरीदी। उनके पास 20 वीं सदी के भारतीय कला के 29 बेहतरीन कलाकृतियों का संग्रह है। सोथबी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा कि पेंटिंग में कलाकार ने समलैंगिक प्रेम का नवीन आईकोनोग्राफी तैयार किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Worlds most costly painting on Saudi princes yacht