फोटो गैलरी

Hindi Newsमंगल पर एलियन होने के संकेत

मंगल पर एलियन होने के संकेत

हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों में आपका सामना कई बार एलियंस से हुआ होगा। धरती के बाहर भी एक दुनिया होने की बात फिल्मों में कई बार दिखाई गई है, लेकिन ताजा संकेतों की मानें तो मंगल ग्रह पर भी जीवन हो सकता...

मंगल पर एलियन होने के संकेत
नई दिल्ली। एजेंसीTue, 25 Jun 2019 06:16 AM
ऐप पर पढ़ें

हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों में आपका सामना कई बार एलियंस से हुआ होगा। धरती के बाहर भी एक दुनिया होने की बात फिल्मों में कई बार दिखाई गई है, लेकिन ताजा संकेतों की मानें तो मंगल ग्रह पर भी जीवन हो सकता है और वहां एलियन भी मौजूद हो सकते हैं। हालिया समय में अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा अंतरिक्ष में किए गए अभियानों
में इसे सबसे बड़ी सफलता के तौर पर देखा जा रहा है।

खबरों के मुताबिक, नासा ने अपना जो अतंरिक्ष यान क्यूरोसिटी रोवर मंगल ग्रह पर भेजा था, उसी के द्वारा भेजे गए आंकड़ों से मंगल ग्रह पर जीवन के शुरुआती संकेत मिले हैं। दरअसल क्यूरियोसिटी रोवर के भेजे गए आंकड़ों से नासा को पता चला है कि मंगल ग्रह पर बड़ी मात्रा में मीथेन गैस मौजूद है। मीथेन गैस की बड़ी मात्रा के कारण ही नासा के वैज्ञानिक यह मान रहे हैं कि मंगल ग्रह पर जीवन की मौजूदगी संभव है और वहां एलियन भी हो सकते हैं। 

मीथेन गैस प्राकृतिक रूप से जमीन के नीचे होने वाली प्रक्रिया से बनती है। इसके अलावा यह गैस बड़े आकार के जीवों के सूक्ष्म अंगों से भी निकलती है जिसे मीथेनोजेन्स कहते हैं। मीथेन की बड़ी मात्रा में मौजूदगी ने नासा के वैज्ञानिकों को हैरान कर दिया है। यही कारण है कि इन परिणामों से उत्साहित नासा ने इस मामले में आगे की पड़ताल करने के लिए एक और अभियान चलाने का फैसला किया है। एक शोधकर्ता का कहना है कि मामले में अधिक जानकारी के लिए एक अभियान और होगा।

दूसरी तरफ, नासा के वरिष्ठ वैज्ञानिक इस खोज से उत्साहित तो हैं, लेकिन इसके आधार पर अभी पूरी तरह से किसी अंतिम फैसले पर नहीं पहुंचना चाहते हैं। नासा के साइंस मिशन के निदेशक थॉमस जुर्बचेन का कहना है कि यह जानकारी बेहद उत्साहित करने वाली है, लेकिन मंगल पर जीवन मिलने का अभी यह शुरुआती संकेत है। वैज्ञानिकों को ठोस परिणाम मिलने से पहले इसे अंतिम परिणाम मानने से बचना चाहिए। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि वैज्ञानिक परीक्षण के मानकों को बनाए रखते हुए साइंस टीम शुरुआती आंकड़ों का गहन परीक्षण करेगी और उसके बाद ही किसी परिणाम पर बात करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें