DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उसे याद रहे 1300 क्रेडिट कार्ड के नंबर, लोगों से की ठगी

cyber crime

जापान में एक मॉल कर्मचारी ने 1300 लोगों के क्रेडिट कार्ड नंबर याद कर उनको खूब चूना लगाया। उसकी फोटोग्राफिक मेमोरी इसमें मददगार रही। पुलिस ने अब उसे गिरफ्तार कर लिया है। 

फोटोग्राफिक मेमोरी का किया दुरुपयोग
34 साल के युसूके तानीगुची को पिछले दिनों कार्ड की जानकारी चुराकर इस्तेमाल करने के आरोप में पकड़ा गया। तानीगुची कोटो सिटी के एक शॉपिंग मॉल में पार्ट टाइम क्लर्क की नौकरी करता था और अपनी फोटोग्राफिक मैमोरी की मदद से जब भी बिलिंग करता तो लोगों के क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी उसके दिमाग में बैठ जाती थी। फोटोग्रॉफिक मेमोरी में लोगों को एक ही बार चीजें देख लेने से याद हो जाती हैं। पुलिस ने बताया, चीजों को लंबे समय तक याद रखने की क्षमता के चलते तानीगुची क्रेडिट कार्ड होल्डर का नाम, उसके 16 अंक, एक्सपायरी डेट और सिक्योरिटी कोड आसानी से याद कर लेता था।

चीजें बेचकर भी करता था कमाई
तानीगुची के्रडिट कार्ड से हासिल जानकारी के आधार पर ऑनलाइन शॉपिंग करता था। कभी-कभी वो शॉपिंग से खरीदी चीजें बेचकर मिली रकम से अपने खर्चे पूरा करता था। ऐसी ही एक ऑनलाइन शॉपिंग की डिलीवरी के वक्त वह पकड़ा गया।  

ऐसे चढ़ा पुलिस के हत्थे
उसने क्रेडिट कार्ड से एक लाख 80 हजार रुपये (ढाई हजार डॉलर) के दो बैग मंगवाए। पुलिस को क्रेडिट कार्ड चोरी की शिकायतें थी, उसने सभी डिलीवरी वालों से कह रखा था कि वे जब भी किसी महंगे प्रोडक्ट की डिलीवरी के लिए जाएं तो उन्हें बता दें। बैग की डिलीवरी की सूचना पर पुलिस ने उसे पकड़ा लिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cyber crime He remembers 1300 credit card numbers cheating with people