फोटो गैलरी

Hindi Newsमाइलेज का रिकार्ड तोड़ेगी होंडा की इलेक्ट्रिक कार

माइलेज का रिकार्ड तोड़ेगी होंडा की इलेक्ट्रिक कार

दुनिया की नामचीन कार कंपनियों के इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण में कदम रखने की घोषणा के बाद  अब जापानी कंपनी होंडा ने भी इस श्रेणी में नई इलेक्ट्रिक कार लाने का ऐलान किया है। कंपनी ने अपनी इस पहली...

माइलेज का रिकार्ड तोड़ेगी होंडा की इलेक्ट्रिक कार
नई दिल्ली, स्मार्ट डेस्कSun, 23 Jun 2019 10:59 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया की नामचीन कार कंपनियों के इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण में कदम रखने की घोषणा के बाद  अब जापानी कंपनी होंडा ने भी इस श्रेणी में नई इलेक्ट्रिक कार लाने का ऐलान किया है। कंपनी ने अपनी इस पहली इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट कार होंडा-ई की जानकारी साझा की है। कार के मोटर, रेंज और चार्जिंग समेत कई अन्य जानकारियां सामने आ गई हैं।

इस कार को शहरी उपभोक्ताओं के लिहाज से विकसित किया गया है। होंडा की इस कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार में वाटर-कूल्ड 35.5 केडब्ल्यूएच का बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। बैटरी को टाइप 2 एसी कनेक्शन 2 डीसी रैपिड चार्जर से चार्ज किया जा सकता है। रैपिड चार्जर से इसकी 80 प्रतिशत  बैटरी 30 मिनट में चार्ज हो जाएगी। इलेक्ट्रिक कार का चार्जिंग पोर्ट बोनट में है। इसके साथ एक ग्लास पैनल दिया गया है, जो बैटरी की चार्जिंग स्थिति बताता है। होंडा ई को इस साल के अंत तक अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक कार की डिलिवरी साल 2020 में शुरू होगी। यूके, जर्मनी, फ्रांस और नॉर्वे के लिए इसकी बुकिंग भी शुरू हो गई है। इस होंडा-ई में सभी चारों पहियों पर अलग-अलग सस्पेंशन दिए गए हैं। वजन कम रखने के लिए सस्पेंशन के हिस्से हल्के ऐल्युमिनियम से बनाए गए हैं। 

कार के बेहतर संतुलन के लिए इसका वेट डिस्ट्रिब्यूशन 50:50 के अनुपात में रखा गया है और बैटरियों को कार के फ्लोर के नीचे हिस्से में फिट किया गया है। कार के पीछे के एक्सेल पर इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो पीछे वाले पहियों को पावर देता है यानी यह कार रियर व्हील ड्राइव है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें