Young players on way to becoming Sania Mirza and Saina Nehwal - सानिया मिर्जा, साइना नेहवाल बनने की राह पर नन्हे खिलाड़ी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सानिया मिर्जा, साइना नेहवाल बनने की राह पर नन्हे खिलाड़ी

पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे होगे खराब..। वक्त के साथ लोगों की यह सोच बदलने लगी है। यही वजह है कि लोग अपने बच्चों को खेलकूद से जोड़ने की कोशिश में लगे हैं। आज अधिकांश अभिभावक अपने बच्चों को प्रोफेशनल स्पोट्र्स की ट्रेनिंग देने में लगे हैं। यह दिख भी रहा है। सचिवालय स्पोट्र्स क्लब में टेनिस का प्रशिक्षण लेने के लिए भारी संख्या में बच्चे आ रहे हैं। सायना नेहवाल, सानिया मिर्जा, महेश भूपति, लियंडर पेस, रोहन बोपन्ना कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनकी शोहरत को देखकर अभिभावकों ने अब अपनी बेटियों को भी खिलाड़ी बनने के लिए प्रेरित करना शुरू कर दिया है।  सचिवालय स्पोट्र्स क्लब में सैकड़ों बच्चे अपनी कला कौशल को निखार रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर के कोच द्वारा बच्चों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस दौरान कोच बच्चों को टेनिस के विभिन्न तकनीकों को बारीकी से बता रहे रहे हैं। 

शाम को बच्चे नेट पर बहाते हैं पसीना 
सचिवाल स्पोट्र्स क्लब में लॉन टेनिस का अभ्यास करने में जुटी प्रशंसा श्रीवास्तव की ख्वाहिश बड़ी होकर सानिया मिर्जा की तरह नाम कमाने की है। यहां प्रशंसा जैसी कई लड़कियां लॉन टेनिस का प्रशिक्षण लेने आती हैं। लॉन टेनिस के कोच हेड कोच सत्यप्रकाश बताते हैं कि पिछले चार-पांच वर्षों से अभिभावकों की सोच में बड़ी तब्दीली आई है। पहले लोग अपने बच्चों को खेलकूद की जगह पढ़ाई में लगाते थे। अब अभिभावक भी चाहते हैं कि उनके बच्चे पढ़ाई के साथ- साथ खेल में भी अव्वल रहे। 

सचिवालय के कर्मचारी और वरीय अधिकारी के बच्चों को प्रथमिकता 
सचिवालय स्पोट्र्स क्लब में प्रैक्टिस करने के लिए सचिवालय के कर्मचारियों और वरीय अधिकारियों के बच्चों को पहली प्राथमिकता मिलती है। हेड कोच सत्यप्रकाश ने बताया कि बाहरी बच्चे भी यहां प्रैक्टिस कर सक सकते हैं। इसके लिए उन्हें महिने 1000 रुपये फीस के रूप में देना होता है। लगभग सौ खिलाड़ी यहां रोजाना प्रैक्टिस करने के लिए जुटते हैं। 

प्रियम ने राष्ट्रीय स्तर पर किया प्रतिभाग
क्लब में प्रशिक्षण ले रही प्रियम ने एशियन टेनिस टूर में प्री क्वार्टरफाइनल तक पहुंचने का गौरव अपने नाम किया। बिहार की पहली महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस प्रतियोगिता में क्वालिफाई किया है।  वहीं प्रशंसा ने जमशेदपुर में आयोजित चैंपियनशिप सीरिज में दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया। रूद्रांश सिंह, याशिता सिंह, प्राची, निशित किशोर, रूद्रांक सिंह, इशान रंजन, निलय सिंह समेत कई प्रतिभावान खिलाड़ी हैं, जो यहां से प्रशिक्षण लेकर एक उम्मीद जगा रहे हैं।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Young players on way to becoming Sania Mirza and Saina Nehwal