Patna Basketball Players selection in Indian Team for NBA World Cup - बेटी ने दिखाया कमाल, हर जुबां पर ‘मुस्कान’ DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बेटी ने दिखाया कमाल, हर जुबां पर ‘मुस्कान’

पहले जमाने में बेटियों को आर्थिक एवं शारीरिक रूप से कमजोर समझा जाता था, लेकिन वर्तमान परिवेश में बेटियां बेटों से कम नहीं हंै। आज बेटियां गांव, शहरों एवं महानगरों से निकलकर विदेशों में हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रहीं हैं। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है पटना की बेटी मुस्कान ने जिसने अपने खेल से पूरे बिहार का मान बढ़ाया है।  बास्केटबॉल खिलाड़ी मुस्कान का चयन एनबीए विश्व कप के लिए भारतीय टीम में हुआ है। 

यह बड़ी बात इसलिए भी है कि मुस्कान पहली बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं, जिनका चयन एनबीए विश्व कप के लिए भारतीय टीम में हुआ है। छह वर्ष की उम्र में बास्केटबॉल शुरू करने वाली मुस्कान अभी 13 वर्ष की  है लेकिन उसके सपने बहुत बड़े हैं। इसी का परिणाम है कि मुस्कान का चयन एनबीए जूनियर विश्व कप के लिए भारतीय टीम में हुआ है। अभी कोयंबटूर में अंडर 16 यूथ नेशनल खेलने गई मुस्कान ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि दो से 11 अगस्त तक ऑरलेंडो (फ्लोरिड़ा) में जूनियर एनबीए वर्ल्ड कप के हिस्सा लेने जाएंगी। 

कई चरणों के बाद मिली मुस्कान को सफलता: मुस्कान को इस चयन के लिए जूनियर एनबीए के द्वारा आयोजित कई चरणों के चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ा।  मुस्कान का सबसे पहले स्कूल स्तर के प्रतियोगिता में चयन हुआ। नयी दिल्ली में हुए प्रशिक्षण में अपने प्रदर्शन से प्रशिक्षकों को आकर्षित किया, जिससे उसे जोनल स्तर पर होनेवाले मैचों में रखा गया। कोलकाता में हुए जोन के मैचों में शामिल हुई, जहां मुस्कान ने अपना बेस्ट प्रदर्शन किया।  इसके बाद नयी दिल्ली में हुई राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी मुस्कान ने जलवा बिखेरा और भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रही। 

मुख्य भारतीय टीम के लिए खेलना चाहती है मुस्कान
मुस्कान ने अपनी सफलता का श्रेय अपने कोच और माता-पिता को देती हैं। इस सफलता पर उनके परिवार वाले भी काफी खुश है। मुस्कान बताती हैं कि उनके परिवार के लोग उन्हें एक दिन मुख्य भारतीय टीम में खेलते देखना चाहते हैं। मुस्कान के पिता कॉन्सटेबल हैं और माता गृहिणी। दानों ने अपनी मुस्कान को बास्केटबॉल खेलने के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया और कभी भी रोका नही। प्रशिक्षक गोपाल सिंह राणा, कृष्णा मिश्रा, अभिजीत यादव व धीरज रंजन ने उनके प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया।

प्रतिदिन छह घंटे अभ्यास करतीं है मुस्कान
मुस्कान ने बताया कि वे पढ़ाई के साथ प्रतिदिन छह घंटे अभ्यास करतीं हैं। पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अभ्यास करती हैं और अपने कोच से टिप्स लेती हैं। मुस्कान ने बताया कि प्रशिक्षण से संबंधित सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने में बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार ने पूरा सहयोग और सही मार्गदर्शन दिया, जिससे यहां तक पहुंचने में वह सफल रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Patna Basketball Players selection in Indian Team for NBA World Cup