DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बजरंग, विनेश, हिना और अंकुर खेल रत्न की दौड़ में

bajrang poonia ht

पहलवान बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट के साथ निशानेबाज हिना सिद्धू और अंकुर मित्तल के नामों की सिफारिश देश के सर्वोच्च खेल सम्मान ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ के लिए की गई है। पिछले साल नहीं मिला: एशियाई चैंपियन बजरंग का नाम की पिछले साल भी भेजा गया था लेकिन गत वर्ष खेल रत्न भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू को प्रदान किया गया था। बजरंग को इस साल के शुरू में देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।  भारतीय कुश्ती महासंघ ने महिला पहलवान विनेश के नाम की भी इस पुरस्कार के लिए सिफारिश की है। 
   
पहलवानों के नाम भेजे: राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्या काकरान और पूजा ढांडा के नामों की अर्जुन अवार्ड के लिए तथा वीरेन्दर कुमार, सुजीत मान, नरेन्दर कुमार और विक्रम कुमार की द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए सिफारिश की गई है। भीम सिंह और जयप्रकाश के नाम लाइफटाइम ध्यानचंद अवार्ड के लिए भेजे गए हैं। 

अर्जुन पुरस्कार के लिए तीन निशानेबाज नामित

राष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ ने पिस्टल निशानेबाज हीना सिद्धू और ट्रैप निशानेबाज अंकुर मित्तल के नाम खेल रत्न के लिए भेजे। साथ ही उसने अंजुम मुगिल (राइफल), शहजार रिजवी (पिस्टल) और ओम प्रकाश मिथरवाल (पिस्टल) के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेज हैं।  विश्व कप, राष्ट्रमंडल खेलों, राष्ट्रमंडल और एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वालीं 29 साल की हीना अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) की रैंकिग में शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली भारतीय पिस्टल निशानेबाज रहीं। उनके नाम 10 मीटर एअर पिस्टल फाइनल में 203.8 के स्कोर का विश्व रिकॉर्ड भी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bajrang poonia and vinesh phogat include in khel ratna award