फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी राज में रविशंकर फिर मंत्री

मोदी राज में रविशंकर फिर मंत्री

नरेंद्र मोदी ने भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर लगातार दूसरी बार गुरुवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 68 वर्षीय नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित समारोह...

मोदी राज में रविशंकर फिर मंत्री
नई दिल्ली। एजेंसियांThu, 30 May 2019 11:41 PM
ऐप पर पढ़ें

नरेंद्र मोदी ने भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर लगातार दूसरी बार गुरुवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 68 वर्षीय नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

प्रधानमंत्री मोदी ने हिन्दी में ईश्वर के नाम पर शपथ ली। स्पष्ट जनादेश वाली गैर कांग्रेसी सरकार के प्रधानमंत्री के तौर पर लगातार दूसरी बार शपथ लेने वाले वह पहले नेता हैं। शपथ लेने के बाद मोदी ने राष्ट्रपति के पास जाकर उनसे हाथ मिलाया और उनकी बधाई स्वीकार की। शपथ समारोह में देश विदेश के विविध क्षेत्रों के गण मान्य लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे। 

नरेंद्र मोदी के भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने शपथ ली। मोदी की मंत्री परिषद में कैबिनेट मंत्री के रूप में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, डी वी सदानंद गौड़ा, निर्मला सीतारमण, राम विलास पासवान, नरेन्द्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल, थावर चंद गहलोत, एस जयशंकर, रमेश पोखरियाल निशंक, अर्जुन मुंडा, स्मृति ईरानी और डा. हर्षवर्धन ने शपथ ली। 

राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित इस शपथ ग्रहण समारोह में करीब आठ हजार मेहमान शामिल हुए । वर्ष 2014 में मोदी को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दक्षेस देशों के प्रमुखों सहित 3500 से अधिक मेहमानों की मौजूदगी में शपथ दिलायी थी।  राष्ट्रपति भवन के प्रांगण का इस्तेमाल आम तौर पर देश की यात्रा पर आने वाले राष्ट्राध्यक्षों एवं सरकार के प्रमुखों के औपचारिक स्वागत के लिए किया जाता है। इससे पहले 1990 में चंद्रशेखर और 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलायी गई थी।

शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों से बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, म्यामां के राष्ट्रपति यू विन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग शामिल हुए। 

थाईलैंड से सरकार के विशेष दूत जी बूनराच ने देश का प्रतिनिधित्व किया। भारत के अलावा बिम्सटेक में बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं। शंघाई सहयोग संगठन के वर्तमान अध्यक्ष और किर्गिस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति जीनबेकोव और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ शामिल रहे। 

कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, अरविंद केजरीवाल, मुलायम सिंह यादव, फिल्मी सितारों में शाहिद कपूर, कंगना रनौत के अलावा जितेन्द्र, अनुपम खेर व निर्देशकों में मधुर भंडारकर और अशोक पंडित भी मौजूद रहे। 
प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी और नीता अंबानी भी शामिल रहीं। अंबानी के साथ उनके बेटे अनंत अंबानी भी मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की। प्रमुख उद्योगपति रतन टाटा भी समारोह में शिरकत करने पहुंचे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें