DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार के जरिए और निकट आएंगे भारत-नेपाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम पाइपलाइन की शुरुआत कर दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को भारत-नेपाल के बीच मोतिहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम उत्पाद पाइपलाइन का उद्घाटन किया। यह दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम पाइपलाइन है। प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस पाइपलाइन का उद्घाटन किया। 

उद्घाटन के अवसर पर दी गई प्रस्तुति के अनुसार बिहार के मोतिहारी से नेपाल के अमलेखगंज के बीच 69 किलोमीटर लंबी सीमापार जाने वाली यह दक्षिण एशिया क्षेत्र की पहली पेट्रोलियम पाइपलाइन परियोजना है। अब तक भारत से नेपाल के लिये टेंकर के जरिये पेट्रोलियम उत्पादों को भेजा जाता रहा है। पाइपलाइन के जरिये हर साल 20 लाख टन पेट्रोलियम उत्पादों को उचित दाम पर नेपाल भेजा जायेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल के साथ मोतीहारी-अमलेखगंज पाइप लाइन का उद्घाटन होने पर प्रसन्नता जाहिर की। 

उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि हम अपने सहयोग के सभी क्षेत्रों में प्रगति कर रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि हम अपनी भागीदारी को और व्यापक बनाने तथा विविध क्षेत्रों में साझेदारी को और गहरा करने के लिए तेजी से आगे बढ़ेंगे। मोदी ने कहा कि नेपाल के प्रधानमंत्री पहले ही कह चुके हैं कि पाइपलाइन के जरिये पेट्रोलियम पदार्थों की आपूर्ति से लागत में जो कमी आयेगी, उसका लाभ उपभोक्ताओं को दिया जायेगा। नेपाल के लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India and Nepal will come closer through Bihar