फोटो गैलरी

Hindi NewsMP में सफाई के लिए नाली में उतरे जिलाधिकारी

MP में सफाई के लिए नाली में उतरे जिलाधिकारी

कलेक्टर अगर हाथ में फावड़ा और तसला लेकर नाली की सफाई करते नजर आए तो किसी को विश्वास नहीं होगा, लेकिन मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के जिलाधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह सफाई अभियान को आम आदमी के जीवन का...

MP में सफाई के लिए नाली में उतरे जिलाधिकारी
भोपाल। एजेंसीTue, 25 Jun 2019 06:26 AM
ऐप पर पढ़ें

कलेक्टर अगर हाथ में फावड़ा और तसला लेकर नाली की सफाई करते नजर आए तो किसी को विश्वास नहीं होगा, लेकिन मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के जिलाधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह सफाई अभियान को आम आदमी के जीवन का हिस्सा बनाने के लिए अनोखी मुहिम से इन दिनों खूब चर्चाओं में छाए हुए हैं। दरअसल, कौशलेंद्र विक्रम सिंह सफाई अभियान को आम लोगों की जिंदगी का हिस्सा बनाने में जुटे हुए हैं। इतना ही नहीं, आईएएस जैसी प्रतिष्ठित सेवा में रहते हुए भी वह एक आम आदमी की तरह सड़क किनारे बनी नालियों की सफाई करते हुए दिख रहे हैं। वे स्वयं ही कचरा अपने हाथ से तसले में भरकर फेंकते हुए दिखाई दे रहे हैं। जिलाधिकारी की इस पहल को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी सराहा है।  सिंह की इस पहल को सरकारी तंत्र के साथ आमजन का भी साथ मिल रहा है। 

कर्मचारियों को डांटकर नहीं, सहभागी होकर बेहतर नतीजे मिलेंगे: जिलाधिकारी सिंह विदिशा की सफाई व्यवस्था को लेकर चिंतित थे। संवाददाताओं से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, कर्मचारियों को डांट डपटकर सिर्फ औसत दर्जे का काम लिया जा सकता है, मगर प्रोत्साहन और स्वयं की सहभागिता से भरपूर नतीजे निकाले जा सकते हैं। इतना ही नहीं जो काम समाज के लिए करना है, उसमें समाज को साथ लेकर ही अच्छे से किया जा सकता है।

मीडिया में रिपोर्ट आने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी इस पहल की सराहना करते हुए ट्वीट किया कि विदिशा कलेक्टर व उनकी टीम द्वारा सफाई व्यवस्था को लेकर किया जा रहा कार्य सराहनीय व प्रशंसनीय है। यह दूसरों के लिये प्रेरक भी है। महात्मा गांधी जी का यही संदेश है कि कोई कार्य छोटा नहीं होता है, ठान लिया जाये तो हर चीज संभव है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें