फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ हिन्दुस्तान स्मार्ट अपना स्वास्थ्यपेट की चर्बी को तेजी से कम करेंगी ये 5 चीजें

पेट की चर्बी को तेजी से कम करेंगी ये 5 चीजें

छरहरा दिखना और चुस्त-दुरुस्त रहना सब चाहते हैं, लेकिन आजकल की व्यस्त जीवनशैली आपके इस छोटे से ख्वाब को पूरा होने नहीं देती। अनियमित आहार, भागदौड़ भरी जिंदगी और घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने का बुरा...

पेट की चर्बी को तेजी से कम करेंगी ये 5 चीजें
Malayनई दिल्ली, स्मार्ट डेस्कFri, 27 Sep 2019 05:48 AM
ऐप पर पढ़ें

छरहरा दिखना और चुस्त-दुरुस्त रहना सब चाहते हैं, लेकिन आजकल की व्यस्त जीवनशैली आपके इस छोटे से ख्वाब को पूरा होने नहीं देती। अनियमित आहार, भागदौड़ भरी जिंदगी और घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने का बुरा असर हमारे पेट पर दिखाई देता है। अगर आप चाहते हैं कि आप और आपके परिवार के सदस्य स्लिम फिट रहें, पेट की चर्बी न रहे तो आपको नीचे दी गई चीजों को अपने भोजन का हिस्सा बनाना चाहिए। घर में उपलब्ध होने के कारण इन चीजों को आप आसानी से अपने आहार चार्ट में शामिल कर सकते हैं। 

ग्रीन-टी 
ग्रीन- टी पौष्टिक तत्वों का खजाना है। ग्रीन-टी में कैलोरी नहीं होती। ग्रीन-टी पेट की चर्बी को कम करने के लिए फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करता है। ग्रीन-टी में मौजूद ईजीसीजी जादू का काम करता है। ग्रीन-टी से आपकी मेटाबॉलिक दर बढ़ सकती है और हर समय आपकी थोड़ी न थोड़ी कैलोरी कम होती रहती है। 

अजवाइन का पानी 
पेट की चर्बी को कम करने में अजवाइन का पानी बहुत ही लाभदायक है। अजवाइन को रात भर भिगोकर उसके पानी को रोज सुबह खाली पेट पिएं तो यह पूरे शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा। ये आदत आपके पेट की चर्बी को कम करेगी और वजन भी घटाएगी। 

तरबूज
गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन बहुत लाभकारी होता है। इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है।  इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ए बी और सी पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व पेट की चर्बी कम करने में काफी कारगर होते हैं। 

बीन्स
पेट की चर्बी को कम करने में बीन्स बहुत ही लाभदायक है। इसकी खासियत ये है कि यह लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगने देता है। ऐसी स्थिति में आप बाहर की दूसरी चीजें खाने से परहेज करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर खासतौर पर पेट की चर्बी घटाता है। 

बादाम
बादाम को रात भर भिगोकर सुबह खाएं तो यह ज्यादा लाभकारी होगा। बादाम का नियमित रूप से सेवन करने से हृदय, मस्तिष्क विकार, त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाने, मधुमेह, खांसी, सांस-संबंधी समस्या और एनीमिया आदि में फायदेमंद होता है। साथ ही ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार है।  

epaper