फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ हिन्दुस्तान स्मार्ट अपना स्वास्थ्यअपने खानपान में जरूर शामिल करें दूध

अपने खानपान में जरूर शामिल करें दूध

दूध में अनेक पोषक होते तत्व हैं, फिर भी काफी लोग दूध को उतना महत्व नहीं देते। हमें अपने आहार में दूध को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर के संपूर्ण विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। बढ़ती...

अपने खानपान में जरूर शामिल करें दूध
Malayनई दिल्ली, स्मार्ट डेस्कFri, 18 Oct 2019 12:44 AM
ऐप पर पढ़ें

दूध में अनेक पोषक होते तत्व हैं, फिर भी काफी लोग दूध को उतना महत्व नहीं देते। हमें अपने आहार में दूध को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर के संपूर्ण विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है।

बढ़ती उम्र में भी दूध पीना उतना ही जरूरी है, जितना बच्चों के लिए जरूरी होता है। अधिकांश डॉक्टरों और माताओं द्वारा सलाह दी जाती है कि रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करें। दूध में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जिस कारण यह पूर्ण स्वास्थ्य पेय के रूप में लोकप्रिय है। शरीर में आवश्यक कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए प्रतिदिन एक गिलास दूध पर्याप्त होता है।

दिल के लिए फायदेमंद 
दूध में मौजूद कैल्शियम विशेष रूप से हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन यह हृदय और रक्तवाहिकाओं से संबंधित बीमारियों की आशंकाओं को कम करने में भी मदद करता है। दूध का सेवन कर आप स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकते हैं। स्वस्थ दिल के लिए दूध का सेवन लाभकारी होता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम रक्तचाप को कम करने के साथ शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये तत्व हृदय और रक्तवाहिकाओं के तनाव को भी दूर कर उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 

त्वचा की समस्याओं को दूर करे 
दूध सूखी त्वचा के इलाज के लिए भी फायदेमंद होता है। इसलिए यदि आपकी त्वचा सूखी है तो अपने चेहरे और अन्य प्रभावित क्षेत्रों पर दूध का उपयोग करें और इसे 15 मिनट के बाद पानी से धो लें। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में सहायता करता है। दूध में मौजूद विटामिन ए को आपकी त्वचा के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जाना जाता है। दूध के एंटीऑक्सिडेंट तत्व हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट करने में मदद करते हैं। 

बाल बनाए चमकदार 
अपने बालों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए आप दूध का उपयोग कर सकते हैं। एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध के साथ पका केला मिलाएं। इस मिश्रण में रोजमेरी तेल की कुछ बूंदे मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। 15-20 मिनट के बाद हर्बल शैम्पू से इसे धो लें। शुष्क और सुस्त बालों को फिर से जिंदा करने के लिए यह काफी फायदेमंद साबित होता है।

दांतों के लिए अच्छा 
हर किसी को दूध नियमित रूप से पीना चाहिए। यह उनके दांतों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। दूध इनेमल की सतह की रक्षा करता है। इस प्रकार दांतों और मसूढ़ों का खतरा कम किया जा सकता है।

तनाव होता है दूर 
विटामिन डी मूत्र, भूख और नींद से जुड़े हार्मोन सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन डी की कमी के कारण अवसाद, थकान और पीएमएस से जुड़ी समस्याएं होती हैं। इस कारण दूध फायदेमंद होता है।

epaper