DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीपी है तो बीच में मत छोड़िए दवा, हो सकता है हार्ट अटैक

ब्लड प्रेशर...। पहले यह बीमारी एक खास उम्र सीमा के बाद होती थी। परंतु अब इसका कोई समय नहीं है। इसलिए सावधानी जरूरी है। चिकित्सकों का तो साफ कहना है- अगर वयस्क व्यक्ति का ब्लड प्रेशर अगर 130/85 से ऊपर रहने लगे तो उसका इलाज जरूरी है। अगर बिना इलाज के दवा बीच में ही छोड़ दी जाती है तो इससे खतरनाक कुछ हो ही नहीं सकता। ऐसा करने के बाद मरीज को जानलेवा अटैक आ सकते हैं। इसमें ब्रेन अटैक, हार्ट अटैक और किडनी फेल्योर भी हो सकता है। इसकी आशंका कई गुना बढ़ जाती है।

आईजीआईएमएस के हृदय रोग विभाग के हेड डॉ. बीपी सिंह की मानें तो करीब 12 फीसदी लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज होते हैं। ऐसे मरीज असमय अपंगता और अकाल मृत्यु के शिकार होते हैं। 

विश्व हाइपरटेंशन दिवस के मौके पर इंडियन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी बिहार शाखा और सीएसआई बिहार शाखा की ओर से आईजीआईएमएस में आयोजित संगोष्ठी में डॉ सिंह ने बीपी से संबंधित तमाम पहलुओं पर जानकारी दी। इस कार्यक्रम में सीएसआई के अध्यक्ष डॉ. वीवी भारती, चेयरमैन डॉ. प्रभात कुमार, डॉ.अरविंद कुमार, डॉ. रवि विष्णु, डॉ. नीरव, डॉ. अभिनव एवं डॉ. एके झा ने हाई ब्लड प्रेशर से बचाव के उपाय बताये। चिकित्सकों ने कहा कि युवा अवस्था से ही जीवनशैली बेहतर बनाने की जरूरत है। धूम्रपान, तंबाकू जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BP then do not leave medication maybe heart attack