फोटो गैलरी

Hindi Newsमेमोरी को संतुलित रखेगा प्ले स्टोर का नया फीचर

मेमोरी को संतुलित रखेगा प्ले स्टोर का नया फीचर

लोग फोन में कई एप को डाउनलोड तो कर लेते हैं लेकिन उनका उपयोग बहुत कम ही करते हैं। इससे फोन की इंटरनल मेमोरी फुल हो जाती है। इसी के चलते गूगल अपने प्ले स्टोर में नए फीचर लाने वाला है जो इस्तेमाल न किए...

मेमोरी को संतुलित रखेगा प्ले स्टोर का नया फीचर
नई दिल्ली, स्मार्ट डेस्कThu, 16 May 2019 01:55 PM
ऐप पर पढ़ें

लोग फोन में कई एप को डाउनलोड तो कर लेते हैं लेकिन उनका उपयोग बहुत कम ही करते हैं। इससे फोन की इंटरनल मेमोरी फुल हो जाती है। इसी के चलते गूगल अपने प्ले स्टोर में नए फीचर लाने वाला है जो इस्तेमाल न किए जाने वाले एप को लेकर नोटिफिकेशन देगा।

फोन में अनयूज्ड एप के भर जाने के कारण गूगल ऐसा फीचर ला रहा है जिससे आपको नोटिफिकेशन से पता चलता रहेगा कि कौन से एप आप बिल्कुल प्रयोग नहीं कर रहे और किन्हें हटा सकते हैं। इस फीचर के आने के बाद यूजर को नोटिफिकेशन के जरिए अलर्ट मिलेगा। इस अलर्ट पर टैप करने पर यह आपको सीधे ही गूगल प्ले स्टोर में ले जाएगा, जहां आपको ‘अनयूज्ड’ एप की सूची मिलेगी। इसके साथ ही आपको यह भी पता लगेगा कि कौन से एप को आपने कितने समय से ओपन तक नहीं किया है। आप अपनी मर्जी मुताबिक यहां से ही उसे अनइंस्टाल भी कर सकते हैं। इससे फोन की इंटरनल मेमोरी पर भार कम हो जाएगा, जिससे फोन की स्पीड पर काफी सकरात्मक प्रभाव पड़ेगा और फोन पहले से बेहतर काम करने लगेगा। 

इसके अलावा अगर आपका फोन धीमे काम करता है तो उसमें भी तेजी आएगी। अक्सर ऐसा होता है कि हम कुछ ऐसे एप को भी डाउनलोड कर लेते हैं जिनका कभी प्रयोग ही नहीं करते, इससे जब हमें कोई जरूरी एप डाउनलोड करने की जरूरत होती है तो फोन अपनी मेमोरी फुल बताने लगता है।

अभी तस्वीर साफ नहीं
ऑनलाइन न्यूज वेबसाइट एंड्रॉयड वर्ल्ड ने इस फीचर को लेकर सबसे पहले जानकारी दी है। जिसके मुताबिक, स्मार्टफोन के नोटिफिकेशन ट्रे में अलर्ट आएंगे जिनमें ‘अनयूज्ड एप’ के बारे में जानकारी दी गई होगी। फिर आप जरूरत के हिसाब से उन्हें अपने फोन से हटा सकेंगे, लेकिन फिलहाल यह बात पूरी तरह से साफ नहीं हो पाई है कि इस फीचर को वर्ल्ड वाइड कब लाया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें