DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एप्पल : नया आईओएस 30 फीसदी तेज होगा

apple s senior vice president of software engineering craig federighi speaks during the keynote addr

अमेरिकी कंपनी एप्पल ने अपने सालाना कार्यक्रम वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2019 (WWDC 2019) में आईओएस 13 की घोषणा की है। यह नया आईओएस 13 पुराने वर्जन की तुलना में 30 फीसदी अधिक तेज काम करेगा। साथ ही इसमें डाउनलोड होने वाले एप का साइज 50 फीसदी कम हो जाएगा और आने वाला अपडेट भी 60 फीसदी तक छोटा हो जाएगा। जल्द ही नए आईओएस 13 में डार्क मोड दिया जाएगा। 

एप्पल ने अपने डिवाइस आईफोन और आईपैड के लिए नेक्सट-जनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस 13 को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने अपने सालाना वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2019 में इसकी घोषणा की। खास बात यह है कि कंपनी ने अपने आईपैड के लिए भी अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पेश किया है, जिसका नाम ‘आईपैडओएस’ है। कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा गया है कि आईपैड पर आईओएस 13 के सभी फीचर के साथ आईपैडओएस के एक्सक्लूसिव फीचर भी होंगे। 

आईपैड ओएस की खूबियां 
अभी तक एपल के आईपैड में आईफोन वाला ही आईओएस ही इस्तेमाल कर रहे थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। कंपनी ने आईपैड के लिए नया ओएस लॉन्च किया है और इसे आईपैड ओएस नाम दिया गया है। इसके अलावा इसमें यूजर के लिए मल्टीटास्किंग इंटरफेस उपलब्ध कराया जाएगा। नए ओएस की मदद से आईक्लाउड पर फोल्डर भी अपलोड कर सकेंगे।

एप में साइन अप के लिए एप्पल आईडी का कर सकेंगे इस्तेमाल 
प्राइवेसी को पुख्ता करते हुए एप्पल अपने उपयोगकर्ताओं को एप्पल आईडी से एप्स में साइनअप करने की इजाजत देगा। वर्तमान समय में कई एप पर लॉगइन या साइनअप के लिए जीमेल या फिर फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। दरअसल, एप्पल डिवाइस इस्तेमाल करने वाले यूजर इस काम के लिए एप्पल आईडी का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस विकल्प को लाने का मकसद एप्स को लोकेशन ट्रैकिंग से रोकना है। कंपनी का दावा है कि एप निर्माताओं के लिए यूजर की लोकेशन का पता लगाना मुश्किल होगा। 

कम मेमोरी वाले होंगे एप 
अमेरिकी कंपनी एप्पल के सीईओ टिम कुक का दावा है कि नया आईओएस 13 अन्य पुराने वर्जन की तुलना में 30 फीसदी अधिक तेज होगा। वहीं, एप साइज के मामले में 50 फीसदी छोटे होंगे। इसके साथ ही इसमें डार्क मोड को भी लॉन्च किया जाएगा। डार्क मोड लाने के लिए अधिकतर कंपनियां कार्य कर रही हैं। 

वॉच ओएस 6 
आईपैड के अलावा एपल ने अपनी वॉच के लिए भी ओएस 6 नाम से नया ऑपरेटिंग सिस्टम पेश किया। साथ ही कंपनी ने जानकारी दी कि एप्पल के एप स्टोर का सपोर्ट अब एप्पल वॉच में भी मिलेगा। ऐसे में एप्पल वॉच में सीधे तौर पर एप डाउनलोड किए जा सकेंगे। अब आप बिना आईफोन के भी एपल वॉच का आनंद ले सकेंगे। 

टीवी के लिए भी ओएस 
एप्पल ने अपने टीवी ओएस के अपडेट के बारे में भी जानकारी दी है। कंपनी ने नया टीवी ओएस 13 भी पेश किया। इसमें सबसे बड़ा अपडेट मल्टी यूजर प्रोफाइल का सपोर्ट दिया गया है। खास बात यह है कि जितने उपयोगकर्ता होंगे, उन सभी उपयोगकर्ताओं को उनकी रुची के हिसाब से कंटेंट मिलेंगे। इसके लिए कंपनी मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करेगी। साथ ही टीवी ओएस 13 में अब एक्स बॉक्स वन और प्ले-स्टेशन डुअलशॉक 4 गेम कंट्रोलर्स का भी सपोर्ट मिलेगा। 

नया मैक प्रो
एप्पल ने करीब छह साल बाद अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर मैक प्रो को नए लुक में पेश किया है। नए मैक प्रो में ऑक्टाकोर जिऑन प्रोसेसर मिलेगा और इसके साथ 32 जीबी रैम, 5807 की ग्राफिक कार्ड और 256 जीबी की स्टोरेज मिलेगी।

आईफोन 6 या उससे लेटेस्ट वर्जन को मिलेगा अपडेट 
एप्पल के नए आईओएस 13 का अपडेट आईफोन 6 एस और उसके बाद लॉन्च किए गए आईफोन व आईपैड के लिए उपलब्ध होगा। इसका मतलब है कि आईफोन 6 और उससे पुराने आईफोन में यह अपडेट नहीं आएगा। इसके साथ ही आईपैडओएस भी आइपैड एयर 2, सभी आईपैड प्रो मॉडल्स, आईपैड 5वीं जनरेशन व आईपैड मिनी 4 और उसके बाद के आईपैड को मिलता रहेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Apple launches iOS 13 Dark Mode to updated Messages