Water is not reaching property Sump House - संप तक पहुंच ही नहीं रहा पानी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

संप तक पहुंच ही नहीं रहा पानी

पूरे शहर का जलनिकासी करने वाला पहाड़ी संप हाउस में नाले का जल स्तर काफी नीचे हो चुका है। जिसकी वजह से इस संप हाउस में आधे से अधिक मोटर बंद किए गए हैं। एक तरफ अभी भी दो दर्जन से अधिक मोहल्ले जहां जलजमाव से घिरे हुए हैं वहीं पहाड़ी संप हाउस तक नाले का पानी नहीं पहुंच पाने के पीछे नगर निगम के भ्रष्टाचार को खोलकर रख दिया है। 

दरअसल, पहाड़ी संप हाउस तक शहर का पानी ले जाने वाले नाले की सफाई भी इस साल कागजों पर ही दिखा दी गई। जिसकी वजह से नाले का सिल्ट और गंदगी ज्यों का त्यों बना हुआ है। जल का प्रवाह नहीं हो पा रहा है और इसके सहारे शहरभर का पानी पहाड़ी संप हाउस तक नहीं पहुंच पा रहा है। डूब रहे शहर की हालिया स्थिति को देखते हुए जब हिंदुस्तान स्मार्ट की टीम ने मुख्य पहाड़ी संप हाउस का दौरा किया तो कई तथ्य चौंकाने वाले उभरकर सामने आ गए। 

शहर से जलनिकासी का प्रमुख संप हाउस 
पहाड़ी संप हाउस को शहरभर से जलनिकासी का प्रमुख स्थान माना जाता है। अलग-अलग नालों से होते हुए शहर का पानी गायघाट और फिर पहाड़ी संप हाउस तक पहुंचाया जाता है। यहां पर एक ही स्थान पर तीन-तीन संप हाउस बनाए गए हैं। ताकि शहरभर में जमने वाले पानी को निकालकर बादशाही पइन तक पहुंचाया जा सके। इसके लिए पुराने संप हाउस में 350 एचपी के दो  इलेक्ट्रिक और 198 एचपी का डीजल मोटर लगाया गया है। इसके अलावा पास ही एक अन्य संप हाउस में 220 एचपी के एक, 415 एचपी के 2 और 350 एचपी का एक मोटर लगाया गया है। पहाड़ी संप हाउस में उच्च क्षमता वाले 11 मोटर स्थापित हैं। जिसमें से सिर्फ चार मोटर ही चलाए जा रहे हैं। कर्मचारियों का कहना है कि आने वाले पानी का जल स्तर न मिल पाने की वजह से अन्य मोटरों को बंद करना पड़ा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Water is not reaching property Sump House